Thursday , September 19 2024

स्वच्छता एवं हरित पहलों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ स्वच्छता पखवाड़ा का समापन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सीएसआईआर केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान ने स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपने पंद्रह दिवसीय स्वच्छता पखवाड़ा का समापन अशोक के पौधारोपण के साथ किया। जो संस्थान की हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

कार्यक्रम का शुभारंभ स्वच्छता शपथ ग्रहण समारोह से हुआ था। जहां सीडीआरआई की निदेशक डॉ. राधा रंगराजन ने कर्मचारियों, वैज्ञानिकों और छात्रों के साथ मिलकर स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित रहने की शपथ ली थी। डॉ. रंगराजन ने स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने में सीएसआईआर-सीडीआरआई समुदाय के सामूहिक प्रयासों की सराहना की।

स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान, समुदाय को शामिल करने और स्वच्छता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। संस्थान ने स्कूली छात्रों के बीच ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसने पर्यावरण संरक्षण के संबंध में प्रारंभिक जागरूकता और रचनात्मकता को बढ़ावा देते हुए युवा मष्तिक को स्वच्छ पर्यावरण की कल्पना करने और चित्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीडीआरआई टीमों ने सफाई अभियान और वृक्षारोपण के साथ नए लॉन स्थापित करने में भाग लिया, जिससे परिसर के हरित क्षेत्रों में वृद्धि हुई। सीडीआरआई निवासियों के बीच एक जागरूकता अभियान चलाया गया, साथ ही स्वच्छता का संदेश संस्थान की सीमाओं से परे फैलाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

स्वच्छता और इसके महत्व पर समूह चर्चा का भी आयोजन किया गया। जिसमें विशेषज्ञों की अंतर्दृष्टि और सीएसआईआर-सीडीआरआई समुदाय की सक्रिय भागीदारी शामिल थी। वैज्ञानिकों और कर्मचारियों ने परिसर की सफाई के लिए श्रम दान किया। संस्थान के पुराने उपकरणों का निपटान, पुराने रिकॉर्ड्स का डिजिटलीकरण करना एवं हटाना, साथ ही कूलर, शुद्धिकरण यंत्रों, एचवीएसी प्लांट एयर फिल्टर और फायर हाइड्रेंट पंप जैसी सुविधाओं की व्यापक सफाई शामिल थी। सभी प्रयोगशालाओं और कार्यालयों में व्यवस्थित कचरा पृथक्करण और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए रंगीन कोडित कचरा डिब्बे और स्वच्छता किट का वितरण किया गया। “ई-ऑफिसों” में डिजिटल स्वच्छता बनाए रखने पर प्रशिक्षण सत्र भी कार्यक्रम का हिस्सा था।

स्वच्छता पखवाड़ा के संयोजक डॉ. रणवीर सिंह ने स्वच्छता के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “स्वच्छता केवल एक दिन का कार्य नहीं है, बल्कि एक आदत है जो राष्ट्र के स्वास्थ्य एवं प्रगति को परिभाषित करती है। सीएसआईआर-सीडीआरआई में स्वच्छता पखवाड़ा ने न केवल स्वच्छता के सिद्धांतों को पुन: स्थापित किया बल्कि पर्यावरण के प्रति एक मजबूत सामुदायिक भावना और जिम्मेदारी को भी बढ़ावा दिया। संस्थान इन प्रयासों को जारी रखने और एक स्वच्छ, हरित भारत के मिशन में दूसरों को प्रेरित करने के प्रति प्रतिबद्ध है।