IADVL : त्वचा रोग जागरूकता अभियान ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में किया प्रवेश

नई दिल्ली (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। त्वचा विशेषज्ञ संगठन, इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट और लेप्रोलॉजिस्ट (IADVL), ने “त्वचा रोग जागरूकता बढ़ाने के लिए 24 घंटों में सबसे अधिक प्रतिज्ञाएँ प्राप्त करके “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स” शीर्षक हासिल किया।

24 घंटों में सबसे अधिक 9,419 प्रतिज्ञाएँ प्राप्त हुईं और इन्हें 5-6 मई 2024 को आईएडीवीएल सदस्यों द्वारा ऑनलाइन प्राप्त किया गया। इस आयोजन का लक्ष्य पूरे भारत से 17,000 डॉक्टरों को एक साथ लाना था, जो त्वचा संबंधी रोगों के बारे में सामाजिक जागरूकता फैलाने के लिए अपना समर्थन देने के लिए ऑनलाइन एकजुट हुए। इसके अलावा, इस जागरूकता अभियान के माध्यम से, संगठन का उद्देश्य त्वचा संबंधी स्थितियों की जटिलताओं और योग्य पेशेवरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालना था।

आईएडीवीएल (IADVL) दिल्ली की अध्यक्ष डॉ. गुलहिमा अरोड़ा ने कहा, ‘यह हमें बेहद गर्व से भर देता है कि आईएडीवीएल के त्वचा रोग जागरूकता अभियान ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया। ग़लत सूचनाओं और शौकिया सलाह से भरे युग में, एनएमसी-योग्य त्वचा विशेषज्ञों का महत्व सर्वोपरि रहा है। इस आयोजन ने त्वचा संबंधी रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रति हमारे दृढ़ समर्पण को रेखांकित किया। जन जागरूकता अभियानों और शैक्षिक कार्यक्रमों सहित विविध पहलों के माध्यम से, IADVL ने हमेशा अपने सदस्यों और जनता दोनों को विश्वसनीय त्वचाविज्ञान ज्ञान के साथ सशक्त बनाने का प्रयास किया है।

IADVL दिल्ली के सचिव डॉ. हिमांशु गुप्ता ने कहा “बिना लाइसेंस वाले चिकित्सकों द्वारा देश के स्वास्थ्य के लिए उत्पन्न गंभीर खतरे के संबंध में जागरूकता की बहुत कमी है। पिछले कुछ दशकों में, स्वास्थ जांच की ऐसी बहुत सी प्रथाएं प्रचलित हुई है जिससे विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं, विशेष रूप से त्वचा विज्ञान और कॉस्मेटोलॉजी प्रक्रियाओं में हानिकारक और गैर-मान्यता प्राप्त परिणाम सामने आए हैं। इन गैर प्रमाणित प्रथाओं के परिणामस्वरूप अक्सर गंभीर समस्याएं होती हैं और त्वचा की स्थिति खराब हो जाती है। हमारा कार्यक्रम NMC-योग्य त्वचा विशेषज्ञों की खास विशेषज्ञता और विश्वसनीय चिकित्सा सलाह लेने के महत्व को रेखांकित करने के लिए एक मंच के रूप में काम किया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी हेतु, IADVL ने बेहद सावधानीपूर्वक तैयारी की थी, जैसे IADVL सदस्यों के लिए प्रतिज्ञा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए एक समर्पित वेबसाइट तैयार करना, ऑनलाइन प्रतिज्ञाओं का सावधानीपूर्वक ऑडिट करने के लिए डिजिटल फोरेंसिक टीम की भागीदारी, ठोस सबूत और दस्तावेज जमा करना शामिल था। हमारी सत्यनिष्ठा और अनुसरण को गिनीज विश्व रिकॉर्ड मानकों द्वारा स्वीकृत किया गया था।

IADVL दिल्ली के तत्काल पूर्व अध्यक्ष डॉ. रोहित बत्रा कहते हैं –“IADVL बिना लाइसेंस वाले चिकित्सकों के बढ़ते खतरे और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके हानिकारक प्रभाव के बारे में गंभीर रूप से चिंतित है। रोगियों की सुरक्षा और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल मानकों के पैरोकार के रूप में, IADVL अपील करता है कि बिना लाइसेंस वाली चिकित्सा पद्धतियों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिए नियामक उपायों को और मजबूती से लागू किया जाए।“
IADVL दिल्ली के उपाध्यक्ष डॉ. सुमित गुप्ता इस बात पर जोर देते हैं कि “जैसा कि हम बेहद महत्वपूर्ण दिशा में पूरी प्रतिबद्धता से आगे बढ़ रहे हैं , IADVL त्वचा विज्ञान देखभाल को आगे बढ़ाने, सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देने और त्वचा संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने प्रयासों व समर्पण को जारी रखेगा।“

IADVL के सदस्यों ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के आधिकारिक प्रयास के लिए जो प्रतिज्ञा ली थी, उसमें यहाँ उल्लेख किया गया, ‘IADVL के एक गौरवान्वित सदस्य के रूप में, मैं त्वचा विशेषज्ञ, वेनेरोलॉजिस्ट और लेप्रोलॉजिस्ट के रूप में अपनी भूमिका में व्यावसायिक कुशलता और नैतिकता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की प्रतिज्ञा करता हूं। अटूट प्रतिबद्धता के साथ, मैं त्वचा-बाल-नाखून स्वास्थ्य, कुष्ठ रोग और जननांग रोगों के बारे में सामुदायिक जागरूकता को बढ़ावा देते हुए सहानुभूतिपूर्ण देखभाल प्रदान करने का संकल्प लेता हूं। मैं जीवन भर सीखने, सभी की भलाई के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के प्रति प्रतिबद्ध हूं।’