HPCA : भारत की पहली एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच का अनावरण

आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने एचपीसीए, धर्मशाला में भारत की पहली हाइब्रिड क्रिकेट पिच की स्थापना के बाद की भारत में और भी हाइब्रिड पिचों की वकालत

धर्मशाला (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) का स्टेडियम आज एक महत्वपूर्ण घटना का गवाह बना। यहां भारत की पहली एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच का अनावरण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष अरुण धूमल, इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक पॉल टेलर के साथ-साथ एचपीसीए के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया।

यह घटनाक्रम, भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी उपलब्धि है और इससे भारतीय पिचों पर खेले जाने वाले खेल की गुणवत्ता पर असर पड़ने की उम्मीद है। एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच की शुरूआत भारतीय क्रिकेट की क्रिकेट बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता को बढ़ाने की निरंतर प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जिससे खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के लिए खेलने का अनुभव बेहतर होता है।

आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने इस पिच के अनावरण के मौके पर कहा, “मैं धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में भारत की पहली एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच के उद्घाटन के मौके पर उपस्थित होकर रोमांचित हूं। यह उल्लेखनीय घटनाक्रम, उस प्रगतिशील भावना को दर्शाता है जो भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ा रही है। आईसीसी द्वारा अनुमोदित हाइब्रिड पिच जैसे नवोन्मेषी समाधानों को अपनाकर, हम न केवल खेल के लिए वहनीय भविष्य सुनिश्चित कर रहे हैं, बल्कि विकास के लिए एक और रास्ता भी तैयार कर रहे हैं।

श्री धूमल ने कहा “एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच, एलईडी फ्लड लाइट और एसआईएस एयर सिस्टम जैसी प्रगति के लिए एचपीसीए की निरंतर प्रतिबद्धता, विश्व स्तरीय क्रिकेट बुनियादी ढांचे के निर्माण में उसके नेतृत्व को दर्शाती है। इन नवीनतम नवोन्मेष को अपनाने से यह सुनिश्चित होगा कि भारतीय क्रिकेट एक वैश्विक खेल महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति मज़बूत कर सकता है और साथ ही अन्य देशों के लिए खुद को एक आदर्श भी स्थापित कर सकता है।

एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक पॉल टेलर ने कहा, “हम इस अग्रणी परियोजना में हमारे साथ सहयोग करने के लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) की हार्दिक सराहना करते हैं। हमें प्रतिष्ठित धर्मशाला स्टेडियम में हाइब्रिड क्रिकेट पिचों की सफल स्थापना और क्रियान्वयन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। बीसीसीआई द्वारा अनुमोदित पहल के रूप में, यह हमें मुंबई और अहमदाबाद में हाइब्रिड पिच तैयार करने की संभावनाओं के प्रति प्रोत्साहित करता है। हम उन अवसरों का विस्तार करना चाहते हैं, जो अधिक भागीदारी के लिए ज़मीनी स्तर पर क्रिकेट को मज़बूत करते हों और यह सुनिश्चित करते हों कि हमारी पिचें खेल की कठोरता को सहन कर सकें।

एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच का अनावरण, भारत में क्रिकेट के विकास में शामिल सभी लोगों के लिए गर्व का क्षण है। खेल के लिए मज़बूत नींव तैयार करने के लिए ऐसी पहलें महत्वपूर्ण हैं और उद्योग की निरंतर वृद्धि के लिए आवश्यक हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से टी20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए हाइब्रिड सरफेस के उपयोग की अनुमति मिलने के बाद एसआईएसग्रास ने भारत में निवेश किया। टी20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए स्वीकृति मिलने के बाद इंग्लैंड के क्रिकेट मैदानों में हाइब्रिड पिचों की सफल स्थापना के बाद इसका उपयोग इस साल से शुरू होने वाले चार दिवसीय काउंटी चैम्पियनशिप मैचों के लिए किया जाएगा।

हाइब्रिड सरफेस को स्थापित करने के लिए धर्मशाला में उपयोग की जाने वाली ‘यूनिवर्सल मशीन’ को पहली बार 2017 में एसआईएस ग्रास द्वारा विकसित किया गया था। यह क्रिकेट स्टेडियमों और पिचों के अंदर प्राकृतिक टर्फ के साथ थोड़ी मात्रा में पॉलिमर फाइबर इंजेक्ट करता है। यह संरचना खेल के दौरान पैदा होने वाले तनाव के प्रति अधिक लचीली है, पिचों को टिकाऊ बनाने में मदद करती है, एक समान उछाल की गारंटी देती है और व्यस्त ग्राउंडकीपरों पर दबाव कम करती है। ये इंस्टॉलेशन अभी भी मुख्य रूप से प्राकृतिक घास हैं, जिसमें केवल 5% पॉलिमर फाइबर का उपयोग किया गया है। यह सुनिश्चित करता है कि पूरी तरह से प्राकृतिक पिच की विशेषताएं बनी रहे।

‘यूनिवर्सल मशीन’ ब्रिटेन में अपनी प्रभावशीलता का प्रदर्शन कर चुकी है, जहां इसका उपयोग इंग्लैंड के लगभग हर काउंटी मैदान में एसआईएसग्रास स्थापित करने के लिए किया गया था, जिनमें लॉर्ड्स, केआईए ओवल, एजबेस्टन, एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड और ट्रेंट ब्रिज जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्टेडियम शामिल थे। इसके बाद अभ्यास और मैचों के लिए और पिचें बनाने के लिए मशीन को मुंबई और अहमदाबाद ले जाया जाएगा। पहले तीन इंस्टॉलेशन पूरे हो जाने के बाद, मशीन भारत में ही रहेगी और नई परियोजनाओं को मंजूरी मिलने पर तुरंत अन्य मैदानों और फैसिलिटी के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

एसआईएसग्रास ने स्टिच किए हुए हाइब्रिड विकेट पेश कर, क्रिकेट के खेल में क्रांति ला दी, जो फुटबॉल, रग्बी, टेनिस और गोल्फ जैसे विशिष्ट खेलों के साथ-साथ इंग्लिश प्रीमियर लीग और एनएफएल सहित प्रसिद्ध लीगों में उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करता है। खेल प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति का लाभ उठाकर, एसआईएसग्रास ने विभिन्न विषयों में एथलीटों के प्रदर्शन और अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ उद्योग के भीतर उत्कृष्टता और नवोन्मेष की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।