Wednesday , May 8 2024

मच्छरजनित बीमारियों के प्रति किया जागरूक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व मलेरिया दिवस के मौके पर फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड के सहयोग से संगोष्ठी एवं रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शांति पब्लिक इंटर कॉलेज गायत्री नगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य अलका मिश्रा ने बताया कि मलेरिया को होने से रोका जा सकता है, यह स्वयं हमारे अपने हाथों में है। मलेरिया बुखार मच्छरों से होनेे वाला एक तरह का संक्रमण रोग है। जो मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से होता है। 

इस अवसर पर सीसीपीएम सुबोध सिंह ने बताया कि इस साल विश्व मलेरिया दिवस की थीम ‘अधिक न्यायोचित विश्व के लिए मलेरिया के खिलाफ लडाई में तेजी लाना‘ है। हमारे देश को 2027 तक मलेरिया मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य की पूर्ति हेतु आम जन का सहयोग एवं मलेरिया अनुरूप व्यवहार का अपनाया जाना आवश्यक बताया।

बीसीसीएफ शशि मिश्रा ने बताया कि संचारी रोग को फैलने से रोकने के लिए आसपास कहीं भी पानी को न जमा होने दे। कूलर फ्रिज, टब, टंकी एवं टायरों में भरने वाले पानी को नियमित रूप से साफ किया जाए। मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करे एवं पूरे आस्तीन के कपड़े पहने, मार्टिन, ऑल आउट आदि वस्तुओं का इस्तेमाल करें।

विद्यालय के अध्यापक मोहित, संजीव, रेखा, उषा, रुचि, शिवानी, राम प्रकाश, प्रभा श्रीवास्तव एवं डेंगू योद्धा सत्यम एवं शिवानी के नेतृत्व में एक रैली का आयोजन हुआ। जिसमें “हर रविवार मच्छर पर वार” एवं “कचरा कचरा दानी में, सोये मच्छर मच्छरदानी में” के नारे लगाकर आसपास की बस्ती में लोगों को जागरूक किया।

वहीं दूसरी ओर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुडौली में मीटिंग के दौरान सभी आशा को आरडीटी किट के द्वारा जांच हेतु प्रोत्साहित किया गया। बुखार पीड़ितों की आरडीटी किट के माध्यम सेे जांच भी की गई। जिसमें की आशा बहू रश्मि शर्मा एवं रूबी निर्मल, मंजू तिवारी, कल्पना, बीना ने बुखार रोगियों का टेस्ट किया।