Tuesday , September 17 2024

पृथ्वी दिवस पर कुकरैल पिकनिक स्पॉट में चलाया स्वच्छता अभियान, लिया ये संकल्प

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व पृथ्वी दिवस का सामाजिक तथा राजनीतिक महत्व है। पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कुकरैल पिकनिक स्थल में सेंटर फॉर जेंडर एंड एनवायरनमेंट ने स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। यह आयोजन पर्यावरणीय प्रबंधन और उसके पहलुओं पर आधारित था। उत्तर प्रदेश वन विभाग और लखनऊ नगर निगम के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में सभी उम्र और पृष्ठभूमि के प्रतिभागी एक साझा मिशन के साथ कुकरैल में एकत्र हुए। दस्ताने और पर्यावरण-अनुकूल बैगों से लैस, वालंटियर्स ने सावधानीपूर्वक कूड़ा-कचरा इकट्ठा किया।

सेंटर फॉर जेंडर एंड एनवायरमेंट की निदेशक मणि प्रकाश ने कहाकि पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में चलाये गए स्वच्छता अभियान से पर्यावरण बचाने की दिशा में लोगों की भागीदारी से ऐसा साबित होता है कि वह कुछ न कुछ सहयोग इस दिशा में देना चाहते हैं। भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ, स्वस्थ पृथ्वी को बढ़ावा देने के लिए समुदाय के समर्पण को देखना प्रेरणादायक है। इस कार्यक्रम के असाधारण पहलुओं में से एक उपस्थित लोगों द्वारा चाय के लिए अपने स्वयं के कप लाये, जो वन-यूज़ प्लास्टिक और कचरा उत्पादन को कम करने की चाह को दर्शाता है।

इस सहयोगात्मक प्रयास की सफलता ठोस परिवर्तन लाने में नागरिक समाज संगठनों, सरकारी एजेंसियों और स्थानीय समुदायों के बीच साझेदारी के महत्व को रेखांकित करती है। जैसा कि दुनिया पृथ्वी दिवस मना रही है, आइए हम कुकरैल सफाई अभियान जैसी पहल से प्रेरणा लें और अपने दैनिक जीवन में टिकाऊ प्रथाओं को एकीकृत करने के लिए प्रतिबद्ध हों।