Saturday , May 25 2024

‘अफ्रीका में व्यापार के अवसरों की खोज’ पर हुई चर्चा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के यूपी स्टेट चैप्टर ने ARISE इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल प्लेटफॉर्म के सहयोग से ‘अफ्रीका में व्यापार के अवसरों की खोज’ पर रोड शो का आयोजन किया। जिसके बाद 19 अप्रैल को पीएचडी हाउस में एक इंटरैक्टिव सदस्यों की बैठक और सांस्कृतिक शाम का आयोजन किया गया। 

सत्र का उद्देश्य वैश्विक व्यापार परिदृश्य के लिए अफ्रीका की उल्लेखनीय क्षमता को उजागर करना था। अफ्रीकी महाद्वीप में भारतीय उद्यमों के लिए व्यावहारिक चर्चा, नेटवर्किंग और रास्ते की गहरी समझ के लिए एक मंच भी प्रदान करना था।

इंटरएक्टिव फोरम में राजेश निगम (सह-अध्यक्ष, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई और अध्यक्ष-तकनीकी, करम सेफ्टी प्राइवेट लिमिटेड), कविता निगम (अध्यक्ष, यूपी चैप्टर PHDCCI – WIBA समिति और CHRO, KARAM सेफ्टी प्राइवेट लिमिटेड), एलके झुनझुनवाला (अध्यक्ष, केएम शुगर मिल्स लिमिटेड), जय अग्रवाल (प्रबंध निदेशक, सी.पी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड), रजनीश चोपड़ा (प्रबंध निदेशक, सेफ्टी कंट्रोल एंड डिवाइसेस लिमिटेड), डॉ. सूर्यकांत (प्रोफेसर एवं प्रमुख, केजीएमयू), अमित कौशिक (अराइज़ आईआईपी), अभिषेक बनवारा (सचिव, अंतर्राष्ट्रीय मामले, पीएचडीसीसीआई) और अतुल श्रीवास्तव (क्षेत्रीय निदेशक, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई) और राज्य की कई हस्तियां मौजूद रहीं। 

अतुल श्रीवास्तव (क्षेत्रीय निदेशक, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई) ने प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए उत्तर प्रदेश के व्यापारिक घरानों से अफ्रीका के साथ आपसी सहयोग के अवसरों का पता लगाने का आग्रह किया। उन्होंने कई सहक्रियाओं पर प्रकाश डाला, जहां दोनों क्षेत्रों के व्यापारिक घराने एक साथ काम कर सकते हैं। 

एराइज आईआईपी के अमित कौशिक ने प्रतिनिधियों को एराइज आईआईपी के संचालन और गैबॉन, बेनिन और टोगो जैसे कई अफ्रीकी देशों में इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संगठन द्वारा स्थापित विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) के विकास और वर्तमान प्रगति के बारे में विस्तार से बताया, जो लकड़ी से लेकर गोंद उत्पादन और कैप्सूल पैकेजिंग तक फैले उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए केंद्र बिंदु बन गए हैं। श्री कौशिक ने इन एसईजेड की कार्यप्रणाली का विवरण देते हुए एक व्यापक प्रस्तुति दी। साथ ही भारतीय निवेशकों को ज़ोन के विकास में भाग लेने के लिए लुभाने के लिए ARISE IIP द्वारा दिए गए आकर्षक प्रोत्साहनों पर जोर दिया।

पीएचडीसीसीआई के सचिव (अंतर्राष्ट्रीय मामले) अभिषेक बनवारा ने अफ्रीकी महाद्वीप में पीएचडीसीसीआई द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने पीएचडीसीसीआई और एआरआईएसई आईआईपी के बीच सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड और आंध्र प्रदेश में 2023 में आयोजित उपयोगी रोड शो पर जोर दिया।

 राजेश निगम (सह-अध्यक्ष, यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई और अध्यक्ष-तकनीकी, करम सेफ्टी प्राइवेट लिमिटेड) ने सत्र में धन्यवाद ज्ञापन दिया। उन्होंने अफ्रीका में व्यवसायों की प्रतीक्षा कर रहे आशाजनक अवसरों पर प्रकाश डाला और उपस्थित लोगों से इस महाद्वीप की विशाल संभावनाओं पर विचार करने का आग्रह किया। अपनी समापन टिप्पणी में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे अफ्रीकी बाजार में उद्यम करने से व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर अज्ञात बाजारों में प्रवेश करने में मदद मिल सकती है।