Friday , September 20 2024

जीएपीआईओ : डेलिगेट्स को अंतरराष्ट्रीय मंच देगा सम्मेलन, देश-विदेश के डॉक्टर बताएंगे अपने अनुभव

• 16-17 मार्च को वैश्विक संघ के 14वें वार्षिक सम्मेलन की घोषणा

• 57 देशों के प्रमुख विशेषज्ञ और प्रतिनिधि शामिल होंगे

• 50 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वक्ता होंगे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गैर-लाभकारी संगठन और भारतीय मेडिकल डायस्पोरा के लिए अग्रणी संघ ग्लोबल असोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (जीएपीआईओ) 16-17 मार्च को अपना 14वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित करेगा। जिसमें केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के डिप्टी सीएम व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ब्रजेश पाठक और राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी भी सम्मानित अतिथि होंगे।

मेडिकल कैलेंडर में जीएपीआईओ कॉन्फ्रेंस को एक अहम कार्यक्रम के तौर पर देखा जा रहा है, जहां दुनियाभर के विषय विशेषज्ञ अपनी जानकारियों और अनुभव को एक-दूसरे से साझा करेंगे। यह कॉन्फ्रेंस डेलिगेट्स को एक अंतरराष्ट्रीय मंच देगी। इसके जरिए सभी क्लीनिकल स्किल डेवलपमेंट, लीडरशिप डेवलपमेंट, महिला स्वास्थ्य को सशक्त बनाना, स्वास्थ्य मुद्दों का समाधान जैसे विषयों पर अपने अनुभव और जानकारियां साझा की जा सकेंगी। सम्मेलन में यूएसए, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मध्य पूर्व, अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, भारत और अन्य देशों के 500 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है। 16 मार्च को शाम 7 बजे (आईएसटी) आयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह के दौरान प्रतिष्ठित और युवा क्लीनिशियंस को जीएपीआईओ पुरस्कार दिए जाएंगे।

जीएपीआईओ के पूर्व अध्यक्ष, अपोलो हॉस्पिटल्स में ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर, सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और हेपेटोलॉजिस्ट डॉ. अनुपम सिब्बल ने कहा कि शैक्षणिक उत्कृष्टता और सामूहिक सामाजिक कार्यों के प्रति हमारी बिरादरी का समर्पण और प्रतिबद्धता ने ही इतने भौगोलिक बंटवारे और विविधताओं के बावजूद हमें एक साथ रखने में अहम भूमिका निभाई है।

लखनऊ के अपोलो मेडिक्स हॉस्पिटल के एमडी और सीईओ डॉ. मयंक सोमानी ने कहा कि रिसर्च और इनोवेशन भारत हेल्थकेयर में क्वॉलिटी में बेहतर सुधार कर सकते हैं। जैसा कि देश में असंख्य स्वास्थ्य चुनौतियों पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे, यह सम्मेलन स्वास्थ्य सेवा कार्यबल के कौशल के लिए सबसे उपयुक्त तरीकों की पहचान करने में मदद करेगा।