गोरखपुर में 25 से 29 अप्रैल तक होगा यूपी ट्रैवल मार्ट के छठे संस्करण का आयोजन

 

यूपी ट्रैवल मार्ट जैसे प्रयास से यूपी विदेशी पर्यटकों के आगमन में बनेगा नंबर-1 राज्य : जयवीर सिंह

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने मिलकर यूपी ट्रैवल मार्ट (यूपीटीएम) के छठे संस्करण का आयोजन 25 से 29 अप्रैल तक गोरखपुर में करने की घोषणा की है।

लखनऊ में आयोजित कर्टन रेजर में फिक्की और यूपी पर्यटन और उप-समिति के अध्यक्ष प्रतीक हीरा ने यूपी ट्रैवल मार्ट पर एक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के पूर्व अध्यक्ष राशिद खान, आगरा टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष राजीव सक्सेना और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव और महानिदेशक मुकेश मेश्राम ने भी संबोधित किया।

इस आयोजन का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना, इसकी विविध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक आकर्षणों को प्रदर्शित करना है। उत्तर प्रदेश ट्रैवल मार्ट के कर्टन रेजर का उद्घाटन होटल ताज में आयोजित शानदार समारोह में हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के पर्यटन स्थलों और गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि मौजूद पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विदेशी (इनबाउंड) पर्यटकों के आगमन में अग्रणी राज्य बनने की दिशा में अग्रसर है। वर्ष 2022 में 32 करोड़ पर्यटक भ्रमण पर आए थे जबकि दिसंबर 2023 तक लगभग 38 करोड़ पर्यटकों के आगमन के साथ उत्तर प्रदेश आज देश में घरेलू पर्यटकों के मामले में प्रथम स्थान पर है। लेकिन विदेशी पर्यटकों में हम पांचवे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि अच्छी कनेक्टिविटी और बेहतर कानून व्यवस्था और पर्यटन सुविधाओं के सतत विकास के चलते हम जल्द ही अंतराष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में नंबर एक राज्य बनने की दिशा में बढ़ रहे है। 

जयवीर सिंह ने कहाकि उत्तर प्रदेश के एक राज्य एक उत्पाद (ओडीओपी) की तर्ज पर प्रदेश में एक विधानसभा एक पर्यटन स्थल को चिन्हित कर विकसित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मौजूद अग्रणी एयरलाइन्स कंपनियों के प्रतिनिधियों से उन्होंने आग्रह किया कि वो नवविकसित एयरपोर्ट पर भी उड़ानों की संख्या में वृद्धि करे, जिससे प्रधानमंत्री के प्रत्येक व्यक्ति को हवाई यात्रा कराने के सपने को साकार किया जा सके।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम ने कहा कि प्रदेश में कनेक्टिविटी और यात्री सुविधाओं में बहुत तेजी से विकास हुआ। ट्रैवल मार्ट जैसे कार्यक्रमों का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देना, इसकी विविध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक आकर्षणों को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित करना है।

फिक्की और यूपी पर्यटन उप-समिति के अध्यक्ष प्रतीक हीरा ने यूपी ट्रैवल मार्ट में प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के पूर्व अध्यक्ष राशिद खान, आगरा टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष श्री राजीव सक्सेना और उत्तर प्रदेश पर्यटन के निदेशक प्रखर मिश्रा भी मौजूद थे। कार्यक्रम में यूपी पर्यटन विभाग, आतिथ्य उद्योग, एयरलाइन इंडस्ट्री के साथ पर्यटन उद्योग से जुड़े हितधारक और गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया।

150 से अधिक होस्टेड बायर्स के साथ, जिनमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल दोनों शामिल हैं, यह कार्यक्रम नेटवर्किंग और व्यापारिक अवसरों के लिए एक जीवंत मंच बनने का वादा करता है। इसके अतिरिक्त, सम्मानित यात्रा लेखकों और ब्लॉगर्स उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए बहुप्रतीक्षित अनुभवों के समृद्ध धरोहर को उजागर करने के लिए भाग ले रहे हैं।

इस कार्यक्रम में यूपी पर्यटन विभाग, होटल, महल, ट्रैवल एजेंट और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रदर्शक शामिल होंगे। विशेष रूप से, 50 प्रदर्शक उत्तर प्रदेश से हैं, जो राज्य की अनूठी पेशकश और आतिथ्य का प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश ट्रैवल मार्ट का छठा संस्करण राज्य के पर्यटन परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है, जो सहयोग, अन्वेषण और विकास के अद्वितीय अवसर प्रदान करता है।