Thursday , September 19 2024

पीएम नरेंद्र मोदी ने गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर किया रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से मंगलवार को भारतीय रेलवे की 85 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश को भी कई सौगातें मिली हैं। इसी क्रम में गोमती नगर स्टेशन के बाहर रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. नीरज बोरा, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा, सीनियर डीसीएम एनईआर आशुतोष गुप्ता की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर विधायक डॉ. नीरज बोरा ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में रेलवे के स्वरूप को बदलते हुए देखा है। बदलते भारत, बदलते उत्तर प्रदेश और बदलते लखनऊ को देखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज पूरे भारत में लखनऊ को एक अलग पहचान दिया है। विश्व स्तरीय गोमती नगर स्टेशन, अमौसी एयरपोर्ट का टर्मिनल-तीन का लोकार्पण किया गया। डीआरडीओ की लैब बनकर तैयार हो गई है अब ब्रह्मोस मिसाइल बनेगी।  

एमएलसी मुकेश शर्मा ने कहाकि एक सप्ताह के अंदर लखनऊवासियों को कई परियोजनाओं का सौगात मिली है, एक लाख करोड़ की परियोजनाएं देश को समर्पित की गई है। 1947 से 2014 तक रेलवे का बीस हजार किलोमीटर रेललाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन का काम हुआ वही 2014 से 2024 तक चालीस हजार किलोमीटर रेललाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किया गया। प्रधानमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में ऐसे ही अनेक आधारभूत रेल लाइन संरचना को बढ़ाने का काम किया है। रेल मंत्रालय रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, 41 बंदे भारत ट्रेन अब तक चलाई जा चुकी है। 

सीनियर डीसीएम, एनईआर आशुतोष गुप्ता ने कहा कि रेल के स्क्रैप मैटेरियल का उपयोग करके आवश्यक वस्तुओं का निर्माण किया जा रहा है। स्टेशन को आधुनिक सुविधा पर विशेष ध्यान देने के साथ लोकल कल्चर को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्टेशन पर जनऔषधि केंद्र, वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट खुले जा रहे है। कार्यक्रम में पार्षद उमेश सनवाल, पार्षद अरुण राय, अभिषेक खरे, उपाध्यक्ष टिंकू सोनकर, राकेश सिंह, अनुराग साहू, पंकज सक्सेना, पार्षद संजय राठौर, मंडल अध्यक्ष अभिषेक राय, मनोज पांडेय एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।