Friday , September 20 2024

Science City : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ एवं राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस-2024  समारोह का भव्य आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए विविध शैक्षिक गतिविधियों  प्रायोगिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, आकाश-दर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बुधवार को कार्यक्रम के समापन समारोह में विद्यार्थियों एवं प्रतिभागियों के लिए “राष्ट्र निर्माण में युवा पीढ़ी का योगदान” विषयक एक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान का आयोजन किया गया। प्रमुख वक्ता डॉक्टर आनंद अखिल (पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक सीमैप लखनऊ) ने बच्चों को संबोधित करते हुए राष्ट्र में उनके योगदान के बारे में अवगत कराया। आज के ज्वलंत मुद्दे जैसे बढ़ती जनसंख्या, वायु प्रदूषण, अंधविश्वास से दूर रहने के तरीके, राष्ट्रभाषा का सम्मान, प्लास्टिक और अन्य प्रदूषण के विषय में जागरूक किया। उन्होंने धर्म को लेकर बच्चों को बताया कि आपका धर्म के नाम पर कोई शोषण न कर पाए, अच्छे स्वास्थ्य और सही ज्ञान के भरपूर महत्व को समझाया।  

समापन संबोधन के दौरान बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्य अतिथि प्रोफेसर राणा प्रताप सिंह (डीन, बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय) ने बताया कि विज्ञान एक दर्शन है, उसको समझने की कोशिश करें। विज्ञान के बल पर आज विभिन्न प्रकार की तकनीको की खोज की गई है, कृषि क्षेत्र में भी विज्ञान का बहुत अहम योगदान है। उन्होंने 28 फरवरी के महत्व को समझाते हुए बच्चों को रमन प्रभाव की सरल ढंग से व्याख्या की तथा सीवी रमन के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को विद्यार्थियों के साथ साझा किया।

उपरोक्त दिवस के अवसर पर केंद्र द्वारा दो पार्क प्रदर्श “न्यूटन डिस्क”, “पेरिस्कोप” का उद्घाटन भी आमंत्रित  अतिथि द्वारा किया गया तथा एक नई विज्ञान व्याख्यान किट  खगोल विज्ञान का भी शुभारंभ किया गया। 

आंचलिक विज्ञान नगरी के परियोजना समायोजक स्वरूप मंडल ने अतिथियों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस बार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर के साथ मिलकर किया गया जिसका समापन आज हुआ। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि भारत के वैज्ञानिकों से प्रेरणा लेते हुए सीमित संसाधनों में कार्य करना सीखें और विज्ञान का प्रयोग मानव कल्याण के लिए होना  चाहिए। समारोह में लगभग 900 से अधिक विद्यार्थियों, अध्यापकों, शिक्षाविदों, विज्ञान प्रचारकों एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।  

कार्यक्रम के अंत में डॉ. आरडी त्रिपाठी (कंवेनर राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, लखनऊ चैप्टर एवं पूर्व वैज्ञानिक राष्ट्रीय वनस्पति विज्ञान अनुसन्धान संस्थान, लखनऊ) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया। इसके उपरांत पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।