Friday , September 20 2024

जनमानस की सेवा ही वैज्ञानिकों के अनुसंधान का उद्देश्य : डॉ. प्रज्ञा यादव

सीएसआईआर-सीमैप, लखनऊ में “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस” पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन

​लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। देश में प्रतिवर्ष 28 फरवरी को “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस” मनाया जाता है। भारत के महान वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन द्वारा आज के ही दिन रमन इफैक्ट की घोषणा की गई थी जिसके लिए उन्हें 1930 मे नोबल पुरस्कार से गौरान्वित किया गया था। इस वर्ष “विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीकियाँ” थीम रखकर “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस” मनाया गया।

​सीएसआईआर-सीमैप मे भी “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस” के अवसर पर आई.सी.एम.आर.-राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान मे वैज्ञानिक-एफ़ पद पर कार्यरत डॉ. प्रज्ञा डी. यादव मुख्य अतिथि और मार्गदर्शक तौर पर उपस्थित थीं। डॉ. प्रज्ञा डी. यादव ने अपने संभाषण में कोविड-19 में भारत द्वारा वैक्सीन के लिए किए गए प्रयास, अनुसंधान और वैश्विक पटल पर उपलब्धि पर संक्षिप्त स्वरूप मे बात रखी। उन्होने आगे उपस्थित वैज्ञानिक और शोध कर रहे छात्रों को संबोधित करते हुये कहा कि अपने प्रयास व शोध टीम और प्रेरणास्त्रोत पर विश्वास रख के कार्य करना चाहिए। सीएसआईआर-सीमैप के निदेशक, डॉ. प्रबोध कुमार त्रिवेदी ने डॉ. प्रज्ञा डी. यादव का स्वागत किया तथा उपस्थित वैज्ञानिकों और छात्रों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनायें दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आकांक्षा सिंह व मुख्य अतिथि का जीवन परिचय डॉ. आभा मीणा द्वारा किया गया।

इस अवसर पर सीएसआईआर-सीमैप द्वारा राजभाषा पत्रिका “औष विज्ञान” अंक-5 और हर्बल साबुन “सिम-सुगंधा” का विमोचन किया गया। वहीं सीएसआईआर-सीमैप आम जन-मानस तथा छात्रों के किए खुला रहा। लखनऊ जनपद के विभिन्न महाविद्यालयों से लगभग 150 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने संस्थान का भ्रमण किया और सीमैप में चल रही वैज्ञानिक गतिविधियों के बारें में वैज्ञानिकों से बातचीत की। डॉ. राम सुरेश शर्मा और डॉ. ऋषिकेश द्वारा छात्रों के भ्रमण को नियोजित प्रबंधन किया तथा डॉ. संजय कुमार, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक ने धन्यवाद ज्ञापित किया।