Friday , September 20 2024

भारत हस्तशिल्प महोत्सव : स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम संग गूंजे भजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट एवं प्रगति इवेंट के तत्वावधान में कांशीराम स्मृति उपवन आशियाना में चल रहे भारत हस्तशिल्प महोत्सव 2024 में सामाजिक एवं सांस्कृतिक विचारधारा भी दिख रही है। गुरुवार को प्रगति विचारधारा फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता सम्मान समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षा नेहा खरे, संस्था की संरक्षक डॉ. सीमा गुप्ता, एसके अवस्थी व स्टेलर अकादमी की प्रधानाचार्या अंजली श्रीवास्तव ने दीप प्रज्वलन और सरस्वती की वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

सर्वप्रथम स्टेलर अकादमी के बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। संस्था की तरफ से आए हुए प्रमुख चिकित्सकों ने स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर लोगों को जानकारी दी। जिनमें प्रमुख रूप से डॉ. केवीएस निरंजन, डॉ. पुनिष अग्रवाल, डॉ. वेद प्रकाश मिश्र, डॉ. मोहम्मद शफीक और डॉ. मुहम्मद नफीस खान ने बीमारियों एवं उनके इलाज के संबंध में उपस्थित लोगों को जागरूक किया।

वहीं गायिका वंदना शुक्ला ने ‘कहां गई है जगदम्बे’, ‘श्री राम, डोल रही लेहरन में नाव’, ‘मेरी कोठरी के भाग्य’, गजल ‘एक बार मुस्कुरा दो’ और ‘आज जाने की जिद न करो’ गाने प्रस्तुति दी। हारमोनियम पर हरेश कुमार और ढोलक पर अरुण त्रिपाठी ने संगत दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम में ग्रेस स्टूडियो द्वारा बहुत ही मनमोहक और दिल को छू देने वाले अंदाज में ग्रुप भजन की प्रस्तुति दी गई। सरोज श्रीवास्तव, शैलजा श्रीवास्तव, अर्चना मिश्रा, पुष्पा द्विवेदी एवं पूजा लता ने भजन प्रस्तुत कर माहौल भक्तिमय कर दिया। सुर के सरताज ग्रुप के कलाकारों सीमा विरमानी, देवेंद्र, विश्वास, अनुराग, श्वेता, हिमांशु, विशाल, रमन और राजकुमार ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से समा बांध दिया।