Tuesday , July 16 2024

हाइब्रिड आधार पर मैनेजमेंट की पढ़ाई करेंगी छात्राएं, हुआ एमओयू

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में अब हाइब्रिड पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट की कक्षाएँ भी चलेंगी। इसके लिए मंगलवार को पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट और महाविद्यालय के बीच अनुबंध हुआ है। महाविद्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पीआईबीएम के निदेशक प्रो. रिद्धिमन मुखोपाध्याय व महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

अनुबंध के मुताबिक जो छात्राएँ इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेंगी उन्हें ऑफ़लाइन तथा ऑन लाइन शिक्षण की सुविधा प्रदान की जायेगी। पाठ्यक्रम की फीस 2.5 लाख रुपये है और जो स्टूडेंट्स अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के लिए शैंक्षणिक यात्रा पर जाना चाहते हैं उन्हें तीन लाख रुपये फीस देनी पड़ेगी। अनुबंध में ये भी प्रावधान है कि यदि कोई छात्रा शुल्क देने में समर्थ नहीं है तो उसे स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी ने कहाकि शिक्षा निरंतर अपना स्वरूप बदल रही है। इससे समाज में भी नया परिवर्तन आता है और इसका लाभ सभी को मिलता है। ये शिक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए है जो देश के साथ ही अपना भविष्य भी बेहतर बनाना चाहते हैं। जो स्वयं आगे बढ़कर अपना भविष्य बदलना चाहते हैं, कुछ अच्छा करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए महाविद्यालय निरंतर नए कार्यों के साथ जुड़ रहा है उसी के तहत ये एमओयू हुआ है।

इस अवसर पर पीआईबीएम के निदेशक प्रो. रिद्धिमन मुखोपाध्याय के अलावा अंकित, प्रतीक, मुकेश, हिमांशु, जय प्रकाश वर्मा और महाविद्यालय की ओर से प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी, कोर्स समन्वयक डा. क्रांति सिंह, सदस्य डा. भास्कर शर्मा, प्रो. शरद वैश्य के साथ ही महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं छात्राएँ मौजूद रहीं।