Friday , September 20 2024

60 मास्टर ट्रेनर्स ने किया एसटीपी का भ्रमण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। राजधानी के सीवेज मैनेजमेंट के लिए उत्तरदायी संस्था सुएज इंडिया ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) भरवारा का 60 मास्टर ट्रेनर्स को भ्रमण कराया। यह भ्रमण स्वच्छता कर्मियों के तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा था। इस ट्रेनिंग में 60 मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण के अंतिम दिन शुक्रवार को इन मास्टर ट्रेनर्स ने  लखनऊ में 345 एमएलडी भरवारा एसटीपी का दौरा किया। इस अवसर पर सुएज इंडिया के परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने प्रशिक्षण शिविर के सकुशल समापन पर हर्ष जताते हुए कहा, “सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं उनकी स्वच्छता व्यवस्था पर किया जा रहा बहुमूल्य प्रयास काफी सराहनीय है जिसकी जितनी भी तारीफ की जाएं कम है।”

स्वच्छता कार्यों में शामिल श्रमिकों की सुरक्षा और सम्मान में वृद्धि के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के लिए यूनिसेफ के सहयोग से तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 3 जनवरी से 5 जनवरी तक आयोजित प्रशिक्षण में लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, चित्रकूट, झाँसी और अयोध्या जिलों के 60 मास्टर ट्रेनर्स ने भाग लिया।