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HDFC : मनाया इंटरनेशनल फ्रॉड अवेयरनेस सप्ताह, ग्राहकों को किया जागरूक

नई दिल्ली (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। एचडीएफसी बैंक, भारत में प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक ने अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह (आईएफएडब्ल्यू) के उपलक्ष्य में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडिमिनिस्ट्रेशन (आईआईपीए) के सहयोग से ‘बैंकिंग/फाइनेंशियल साइबर क्राइम प्रिवेंशन एंड डिटेक्शन’ पर एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की। यह लगातार चौथा वर्ष है जब एचडीएफसी बैंक आईएफएडब्ल्यू के दौरान साइबर धोखाधड़ी जागरूकता में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है।

इस सम्मेलन के माध्यम से, एचडीएफसी बैंक का लक्ष्य विशेषज्ञों, प्रेक्टिशनर्स, नीति निर्माताओं और हितधारकों को साइबर अपराध की रोकथाम पर अपनी गहन जानकारी, अनुभव और बेस्ट प्रेक्टिसिज को शेयर करने और साइबर सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने के लिए ठोस और कार्रवाई योग्य सिफारिशें तैयार करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है।

कॉन्फ्रेंस में इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय, आईआईपीए, गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, इंडियन साइबर क्राइम कोऑॢडनेशन सेंटर (आई4सी), नेशनल साइबर सिक्योरिटी कोऑॢडनेटर (एनसीएससी), सीईआरटी-इन, दिल्ली पुलिस, हरियाणा पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस और अग्रणी बैंकों और वित्तीय मध्यस्थों के वरिष्ठ अधिकारी के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

एसएन त्रिपाठी (महानिदेशक आईआईपीए, सेवानिवृत्त आईएएस) ने कहा कि ‘‘डिजिटल युग में, साइबर क्राइम के खिलाफ लड़ाई के लिए एक संयुक्त मोर्चे की आवश्यकता है। सहयोग और जागरूकता हमारी सबसे मजबूत ढाल होनी चाहिए। इस प्रकार के सहयोग और मान्यता को प्रोत्साहित करके, हम अपनी सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और एक सुरक्षित और सुविधाजनक फाइनेंशियल परिदृश्य की दिशा में काम कर सकते हैं। हम सकारात्मक हैं कि यह पहल संवाद को मजबूत करेगी और साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सिफारिशें लेकर आएगी जो व्यक्तियों और संगठनों को साइबर अपराध के बढ़ते खतरे से बचा सकती है। आइए हम व्यक्तियों और संगठनों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करते हुए साइबर खतरों के खिलाफ एक साथ खड़े हों।’’

इस अवसर पर बोलते हुएप्रशांत मेहरा (ग्रुप हेड, रिटेल पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड फ्रॉड कंट्रोल, एचडीएफसी बैंक) ने कहा कि ‘‘साइबर अपराध व्यक्तियों और संगठनों की गोपनीयता और भलाई के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है। साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है और एचडीएफसी बैंक का ‘स्टे सेफ-स्टे विजिल-सुरक्षित रहें, सतर्क रहें’ अभियान ऐसा करने के लिए बैंक की एक और पहल है। एचडीएफसी बैंक पिछले चार वर्षों से देश भर में विभिन्न स्थानों पर सुरक्षित बैंकिंग पहल के तहत साइबर धोखाधड़ी जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है। बैंक लोगों को सुरक्षित बैंकिंग प्रेक्टिसिज के बारे में भी शिक्षित कर रहा है जो उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएगा। इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हमारा उद्देश्य प्रतिभागियों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ावा देना और साइबर सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने के लिए ठोस और कार्रवाई योग्य सिफारिशें तैयार करना है।’’

कॉन्फ्रेंस के मौके पर, एचडीएफसी बैंक ने इंडस्ट्री की पहली ट्रांजेकशन वेरिफिकेशन सिस्टम को लॉन्च किया, जो व्हाट्सएप पर संचालित होती है। यह ग्राहकों को आवाज की जानकारी के बिना वेरिफिकेशन की अनुमति देता है। इसे साल के अंत से पहले ग्राहकों के लिए लॉन्च किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान, विशेषज्ञों ने इस बारे में गहन जानकारी साझा की और एक मजबूत और सुरक्षित वित्तीय इको-सिस्टम के निर्माण पर जोर दिया, जो डिजिटल धोखाधड़ी का सक्रिय रूप से पता लगा सके और उसका मुकाबला कर सके। सत्र में साइबर सुरक्षा जागरूकता और ग्राहक सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया गया। बैंकों द्वारा संदिग्ध खातों से निपटने की रणनीति; साइबर धोखाधड़ी पर पूर्वानुमानित मॉडलिंग में प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है।

गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार, भारत में 2021 में 52,900 से अधिक साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए। इसमें से लगभग. 60 प्रतिशत मामले वित्तीय धोखाधड़ी से संबंधित थे। डीओटी ने एक प्रेजेंटेशन में कहा कि साइबर अपराध से 2025 तक दुनिया को 17.65 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होगा। इसलिए साइबर अपराध को रोकने और उससे निपटने के लिए सामूहिक और समन्वित कार्रवाई करना जरूरी है। इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एचडीएफसी बैंक का उद्देश्य ग्राहकों के लाभ के लिए साइबर सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने के लिए कार्रवाई योग्य सिफारिशें तैयार करने के लिए विभिन्न हितधारकों और नीति निर्माताओं के बीच संवाद को बढ़ावा देना है।

धोखाधड़ी जागरूकता पहल के एक भाग के रूप में, एचडीएफसी बैंक हर महीने के पहले बुधवार को ‘साइबर जागरूक दिवस’ के रूप में मनाता है और सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रेक्टिसिज के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले अपने शाखा बैंकिंग कर्मचारियों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करता है। बैंक ने सभी प्रकार की धोखाधड़ी और गोपनीय जानकारी का खुलासा न करने के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए वित्त वर्ष 2011 में ‘मुंह बंद रखो’ अभियान शुरू किया था, ताकि धोखेबाजों का शिकार बनने से रोका जा सके।

पिछले चार वर्षों में, एचडीएफसी बैंक ने सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रेक्टिसिज को बढ़ावा देने के लिए अपनी सुरक्षित बैंकिंग पहल के हिस्से के रूप में 10,000 से अधिक साइबर धोखाधड़ी जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित की हैं। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य ग्राहकों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, वरिष्ठ नागरिकों, सेल्फ-हेल्प ग्रुप्स, शैक्षणिक संस्थानों, विक्रेता, भागीदार और कर्मचारी, सहित अन्य को शिक्षित करना है।

बैंक ग्राहकों को डिजिटल रूप से लेनदेन करते समय सुरक्षित बैंकिंग आदतें अपनाने और अपनी गोपनीय बैंकिंग जानकारी किसी के साथ साझा करने से बचने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें नॉन-वेरिफाइड लिंक पर क्लिक करने से बचने की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करता है। यदि कोई ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है, तो उन्हें तुरंत अपनी संबंधित शाखा से संपर्क करना चाहिए और 1930 (नेशनल साइबरक्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल द्वारा हेल्पलाइन नंबर) पर कॉल करना चाहिए।