Friday , September 20 2024

महर्षि यूनिवर्सिटी : स्टार्टअप एक्सपो-2023 में बताई रोजगार सृजन की बारीकियां

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से महर्षि स्टॉर्टअप एक्सपो 2023 का आयोजन शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर में किया गया। जिसमें देश और प्रदेश के विभन्न स्टार्टअप ने भाग लिया। उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ  सनातन परम्परा के अनुसार गुरु पूजन और दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। इस एक्सपो का उद्देश्य लोगों  और विद्यार्थियों में नवाचार और उद्यमिता की निपुणता विकसित करना था। 

स्वागत भाषण में कुलपति भानु प्रताप सिंह ने कहा कि देश में स्टार्टअप संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने सराहनीय पहल की है। जिसको आगे बढ़ाने में महर्षि विश्वविद्यालय भी अहम भूमिका निभा रहा है। आज के दौर में आर्थिक समृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका बढ़ती जा रही है। स्टार्टअप को शुरू करने के लिए कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि यह आयोजन बहुत ही आवश्यक है क्योंकि विश्वविद्यालय का फर्ज है कि शिक्षा के साथ ही स्टूडेंट्स को सक्षम बना सके। हम स्टूडेंट्स को केवल डिग्री देने के पक्ष में नही है बल्कि स्टूडेंट्स डिग्री प्राप्त करने के बाद आगे बढ़े और खूब तरक्की करें। जिससे वो अपने परिवार, समाज, देश के लिए बेहतर साबित हो सकें।

एक्सपो में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद ज्वाइंट एक्सपोर्ट कमिशनर पवन अग्रवाल ने नव उद्यमियों को स्टार्ट अप की बारीकियों और जोखिम के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया और विद्यार्थियों को नई सोच से स्टार्ट अप शुरू करने की सलाह दी। एडुगोरिला संस्थान के संस्थापक रोहित मांगलिक ने विद्यार्थियों को अपनी सफलता और संघर्ष की कहानी के माध्यम से प्रेरणा दी। डा. अजय कुमार सिंह (हेड जोनल ऑपरेशन्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विस) और दिल्ली टेक्नोलॉजी इंडिया के ग्लोबल अकाउंट डायरेक्टर अनय पाठक ने रोजगार सृजन और उद्यमिता से जुड़ी हुई विभिन्न बातों को आकंड़ों के साथ समझाया। धन्यवाद ज्ञापन डीन एकेडेमिक्स डा. सपन अस्थाना ने दिया। इस अवसर पर महर्षि विद्या मंदिर के प्रबंधक अनूप श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय की एडमिशन हेड प्रियंका चटर्जी और इन्क्यूबेशन सेल के प्रबंधक पुनीत पांडे सहित विश्वविद्यालय के सभी संकायाध्यक्ष, शिक्षकगण, स्टाफ सदस्य और विद्यार्थी मौजूद रहे। मंच का संचालन रोहित मिश्रा ने किया। सभी गणमान्य व्यक्तियों और उपस्थित लोगों ने एक्सपो में आये विभिन्न स्टार्ट अप स्टालों का दौरा भी किया।