Friday , September 20 2024

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लुलु मॉल में चित्र प्रदर्शनी का आगाज

नई पीढ़ी को सरदार वल्लभ भाई पटेल के कार्यों को जानने का मिलेगा मौका : पवन सिंह चौहान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत सरकार के सूचना प्रसारण एवं मंत्रालय के विभाग केंद्रीय संचार ब्यूरो लखनऊ के द्वारा लुलु मॉल में राष्ट्रीय एकता दिवस एवं 9 साल- सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण विषय पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को प्रदर्शिनी का उद्रघाटन बतौर मुख्य अतिथि मौजूद विधानपरिषद सदस्य पवन सिंह चौहान ने किया। उन्होंने कहा कि एकता दिवस के मौके पर मॉल में इस तरह की प्रदर्शनी के आयोजन से नई पीढ़ी को सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी, कार्यों और प्रयासों व भारत के इतिहास को जानने का मौका मिलेगा। आज हमारे देश के पहले गृहमंत्री और ‘भारत के लौह पुरुष’ सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती है और पूरा देश 2014 से हर वर्ष इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद अंग्रेजों ने भारत को खंडित करके छोड़ दिया था और उस समय भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने 550 से अधिक रियासतों को एक सूत्र में पिरोकर वर्तमान भारत माता का मानचित्र बनाने का बेहद गौरवपूर्ण और बड़ा कार्य किया था। चित्र प्रदर्शनी में भारत के संपूर्ण इतिहास को संक्षेप में आसान भाषा में समझाया गया है जिसे युवा और छात्रों को समझना चाहिए।

पवन सिंह चौहान ने कहाकि यहां पर दूसरे विषय की  प्रदर्शनी जो 9 साल- सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर है उससे आम जनता को केंद्र सरकार द्वारा विगत 9 वर्षों में चलाये गये कार्यक्रमों, नीतियों और उनकी उपलब्धियों का ज्ञान होगा। आम जनमानस इन योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकेंगे।

चित्र प्रदर्शनी के उद्रघाटन के पश्चात विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चौहान, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक विजय कुमार, निदेशक मनोज कुमार वर्मा, लुलु के रीजनल मैनेजर बीजू सुगाथन, जनरल मैनेजर रीटेल नुमान अजीज खान और जनरल मैनेजर लुलु माल समीर वर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस की। 

प्रेस वार्ता में मनोज कुमार वर्मा ने कहा कि उनके द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में देश की अखंडता और एकता के  लिये सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा किये गये कार्य की झलक साफ देखी जा सकती है। उन्होंने पत्रकारों और आमजनों से एकता दिवस के महत्व को जानने के लिये प्रदर्शनी के अवलोकन का अनुरोध किया। श्री वर्मा ने कहाकि आज इस राष्ट्रीय एकता दिवस का ऐतिहासिक महत्व इसलिए भी है क्योंकि ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के शुभारंभ के बाद यह ‘अमृत काल’ का प्रथम राष्ट्रीय एकता दिवस है।

जनरल मैनेजर रीटेल नुमान अजीज खान ने कहा कि भारत में विभिन्न भाषाये बोली जाती हैं और भारत की विशेषता है कि यहां की  विभिन्नता में ही एकता है। सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा इस तरह की चित्र प्रदर्शनी का आयोजन आमजनों तक सरदार पटेल के संदेश को ले जाने के लिये सराहनीय कदम है। भारत सरकार द्वारा पिछले नौ वर्षों में किये गये कार्यों को भी यहां प्रदर्शनी में दर्शाया गया है जिसे देखकर लोग उनका ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकते हैं। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय लखनऊ द्वारा लुलु माल में लगायी गयी यह प्रदर्शनी 4 नवम्बर तक चलेगी, जो जनता के लिये पूर्णत: निशुल्क है।