Thursday , September 19 2024

लखनऊ मेट्रो : “सर्वोत्तम यात्री सेवा और संतुष्टि वाली मेट्रो रेल” के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

लगातार तीसरी बार यूपीएमआरसी को भारत सरकार से मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दिल्ली में आयोजित अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन 2023 में ‘सर्वश्रेष्ठ यात्री संतुष्टि’ श्रेणी के तहत लखनऊ मेट्रो को ‘शहरी परिवहन में उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने सचिव एमओएचयूए और चेयरमैन यूपीएमआरसी मनोज जोशी से प्राप्त किया।

लखनऊ मेट्रो ने यात्री सेवा को सबसे खास और भरोसेमंद बनाने के लिए कई अनूठे प्रयास किए हैं। लखनऊ मेट्रो ने यात्री आराम, सुविधा, लाभ, यात्री जुड़ाव जैसे पहलुओं पर खास ध्यान केंद्रित किया जिसके फलस्वरूप राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

लखनऊ मेट्रो द्वारा यात्री सेवा में किए गए अनूठे पहल

• भारत की पहली मेट्रो जिसमें अलग से ब्रेल गोस्मार्ट कार्ड के साथ लिफ्टों और ट्रेनों में अलग ब्रेल बटन और स्टिकर हैं।

• लॉस्ट एंड फाउंड सेल जो अब तक अपने असली हकदारों को 35 लाख रुपये, लैपटॉप, लाखों के गहने और अन्य मूल्यवान वस्तुएं लौटा चुका है।

• सेलिब्रेशन ऑन व्हील्स’ जहां लखनऊ मेट्रो लोगों के जन्मदिन, किटी पार्टी आदि आयोजित करने के लिए मेट्रो ट्रेन कोचों को सजाता है।

• ‘कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट’ जो कोर शिकायत सेल टीम द्वारा 48 घंटों के भीतर फीडबैक/शिकायत निवारण पर केंद्रित है।

• ‘अपने मेट्रो को जानें’ अभियान के माध्यम से स्कूलों, कार्यालयों और कॉलेजों में मेट्रो का उपयोग कैसे करें और इसके लाभों के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाता है।

• ‘अपना व्यवसाय बढ़ाएं’ कार्यक्रम जो छोटे एवं मझौले व्यवसाय मालिकों, कलाकारों और गृह निर्माताओं को मेट्रो स्टेशन पर अपने ब्रांड/उत्पादों को प्रदर्शित करने और विकसित करने का अवसर देता है।

• ‘अपनी प्रतिभा दिखाएं’ कार्यक्रम जो उभरते कलाकारों को मेट्रो स्टेशनों पर लाइव दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने का अवसर देता है।

• मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पुस्तक मेले, महोत्सव कार्निवल, संगीत बैंड प्रदर्शन जैसे आकर्षक कार्यक्रम।

• रॉयल कैफे, शालीमार गेटवे मॉल, आनंदी मैजिक वर्ल्ड, विद्यामंदिर क्लासेस के साथ एमओयू, जो लखनऊ मेट्रो गोस्मार्ट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाओं पर 20-30% की छूट प्रदान करते हैं।

• मेट्रो स्टेशनों पर 40 से अधिक डाइनिंग आउटलेट।

आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा आयोजित अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन प्रदर्शनी है जिसमें देश भर की परिवहन प्रदाताएं हिस्सा लेती हैं। इसे परिवहन के छेत्र में एक सम्मानित सम्मेलन के तौर पर देखा जाता है और हर साल इसका इंतजार रहता है। देश की राजधानी दिल्ली में तीन दिन (27 से 29 अक्टूबर 2023 तक) चले अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस और एक्सपो का आज समापन हो गया।

यूपीएमआरसी के एमडी सुशील कुमार ने पुरस्कार प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “लखनऊ मेट्रो के लिए यह पुरस्कार पाकर मैं सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। हमने अपने यात्रियों को सुविधाजनक, परेशानी मुक्त और समावेशी परिवहन अनुभव प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए हैं।  जब हमारे प्रयासों को यूएमआई सम्मेलन जैसे सम्मानित मंच पर मान्यता मिलती है तो हमें इस दिशा में और मजबूती से काम करने पर प्रेरणा मिलती है। यह पुरस्कार लखनऊ मेट्रो की पूरी टीम के लिए है। 

2019 और 2022 में भी लखनऊ मेट्रो को यूएमआई सम्मेलन में भारत सरकार द्वारा शहरी परिवहन में उत्कृष्टता और सर्वश्रेष्ठ मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए।