Saturday , February 24 2024

ISHAARA : जहाँ मौनता में अपनी बात कहते हैं रसोई कुशलता और भोजन अनुभव

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एक अद्वितीय और दिल को छूने वाले दृष्टिकोण में, लखनऊ के प्रसिद्ध रेस्तरांट ‘इशारा’, एक दरोमदर सोच को बढ़ावा देता है। जहां भोजन और सेवा की गुणवत्ता बोलती है, शब्दों की आवश्यकता को पार करती है। यह नवाचारिक अवधारणा केवल एक असाधारण रसोई यात्रा प्रदान करने के साथ-साथ उनकी असाधारण मेहमानवाजी गुणों के लिए भी उपयोगी भाषा और श्रवण असमर्थता वाले व्यक्तियों को सेवा करके समावेशन की प्रशंसा करता है। जिनका चयन उनके अद्वितीय मेहमानवाजी गुणों के लिए किया गया है।

इशारा के संस्थापक प्रशांत इस्सर के अनुसार, उनका नवाचारिक दृष्टिकोण रेस्तरांट के मूल स्वरूप के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। उनके अनुसार, “यह सचमुच आश्चर्यजनक है कि इशारा ने खाद्य की विश्वव्यापी भाषा को खाद्य के अद्वितीय और प्रभावी भोजन अनुभव बनाने के लिए एक अलग और प्रभावशाली भोजन अनुभव बनाने के लिए अलग-अलग टीम का उपयोग करने की नई अवधारणा के साथ कैसे जोड़ दिया है।” उन्होंने कहा कि इशारा को काफी अवार्ड मिले है, स्वागत व मुस्कुराहट इशारा की खासियत है। कई NGO को भी जोड़ा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो व युवाओं को भी बेहतर रोजगार मिल सके। यहां का कॉन्सेप्ट सबसे अलग है, इशारा में इशारों में बात होती है। उन्होंने बताया कि लखनऊ में 18 दिव्यांगों सहित अन्य शहरों के सभी रेस्टोरेंट में लगभग 120 दिव्यांगों को जॉब दी गई है। ग्राहकों का स्वागत कैसे करना है, सर्विस कैसे देनी है ऐसी कई ट्रेनिंग सभी को दी जाती हैं।

इशारा में पूरी टीम की खुशी, गर्व और सशक्तिकरण की आवाज बुलंद होती है। जिससे भोजन अनुभव को केवल एक मनोरंजनीय अवसर ही नहीं, बल्कि एक शिक्षात्मक और भावनात्मक अवसर भी बनाती है। यह एक साबित करने के रूप में है कि उत्कृष्ट सेवा को क्रियाओं, इशारों, और भावनाओं के माध्यम से संवाद की सीमाओं को पार करने के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।

रेस्तरांट का मेनू एक खाद्य आनंद है, जिसमें पारंपरिक भारतीय स्वादों और समकालीन तकनीकों का संगम होता है जो भोजन को नई ऊँचाइयों तक पहुंचाता है। प्रत्येक डिश को सुगंध और स्वाद पर ध्यान केंद्रित करके तैयार किया जाता है, डाइनर्स के लिए कविक सेंसरी अनुभव पैदा करता है। पानी कस्टर्ड और स्वीटकॉर्न टिक्की जैसे लाजवाब स्टार्टर्स से लेकर इशारा बटर चिकन और रॉ जैकफ्रूट रोगंजोश जैसे सिग्नेचर डिश, मेनू में भारतीय खाद्य की धरोहर का समर्थन करने वाली विभिन्न स्वादों और बनावटों की विविध श्रृंगारिक अनुभव प्रदान करता है।

विवरणों को खाद्य प्रस्तावनाओं तक ही सीमित नहीं रखा गया है, बल्कि इंटीरियर डिज़ाइन और लोगो तक फैलता है। यह यात्रा प्रदान करने के लिए मेहमानों को एक पूरी तरह से और डुबकने वाले अनुभव के साथ प्राप्त कराने के प्रति प्रतिबद्ध होने की पुष्टि करता है। प्राकृतिक तत्वों को डिज़ाइन में शामिल करना, साथ ही एक खाद्य संरक्षण की अवधारणा के साथ, इशारा के द्वारा प्रदान करने की इच्छा को एक अन्य सेंसरी यात्रा के एक और स्तर जोड़ता है।

संजीव सरीन (फीनिक्स मिल्स लिमिटेड के सीनियर सेंटर डायरेक्टर) ने कहा, “इशारा खाने, लोगों और विभिन्न रूपों में संवाद की कला का जश्न है। हर डिश और कर्मचारी के इशारे के माध्यम से कही जाने वाली कई कहानियों के साथ, इसे वाकई असाधारण और मायनेदार डाइनिंग स्थल बनाता है।”

सामान्य से बाहर जाने वाले एक डाइनिंग अनुभव के लिए, इशारा आपको आम नहीं, असाधारण कुलिनरी उत्कृष्टता का स्वाद लेने की आमंत्रित करता है, जहाँ प्रत्येक डिश और इशारा एक कहानी कहते हैं, इसे लखनऊ का एक अद्वितीय स्थल बनाते हैं।