Sunday , March 3 2024

मारुति सुज़ुकी ने इंटीग्रल यूनिवर्सिटी से मिलाया हाथ, एमओयू पर किये हस्ताक्षर

संयुक्त रूप से पेश करेंगे ऑटोमोबाइल रिटेल मैनेजमेंट में बी.कॉम की डिग्री

लखनऊ। ऑटोमोबाइल रिटेल के क्षेत्र में उपलब्ध कौशल प्रशिक्षण के दायरे का विस्तार करते हुए, मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है। इस संबंध में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के तहत, एक व्यापक तीन-वर्षीय उद्योग-उन्मुख कार्यक्रम के माध्यम से ऑटोमोबाइल रिटेल मैनेजमेंट के क्षेत्र में बी.कॉम की डिग्री प्रदान करने के लिए कंपनी और संस्थान मिलकर सहयोग करेंगे। छात्रों को एक साल के थ्योरिटिकल ट्रेनिंग के बाद दो साल की ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग के साथ समग्र प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

पाठ्यक्रम को ऑटोमोबाइल उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार मारुति सुज़ुकी और इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है, और यह यूजीसी की गाइडलाइंस के अनुरूप है। विस्तृत थ्योरिटिकल ज्ञान के अलावा, लखनऊ में मारुति सुज़ुकी की डीलरशिप्स पर प्रदान की गई ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग इन छात्रों को वास्तविक परिस्थिति में काम करने का अनुभव प्राप्त करने में मदद करेगी। यह ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग उन्हें रोजगार के लिए तैयार करेगी। ‘Earn While You Learn’ मॉडल के तहत, छात्रों को दो साल के ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग की अवधि के दौरान स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। एक बार जब छात्र पाठ्यक्रम पूरा कर लेते हैं, तो कंपनी उनके योग्यता के आधार पर उन्हें मारुति सुज़ुकी डीलरशिप पर नियुक्ति में मदद करेगी।

मारुति सुज़ुकी की इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम पहल

अपनी इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम पहल के तहत, मारुति सुज़ुकी ने ऑटोमोबाइल रिटेल के क्षेत्र में स्किल ट्रेनिंग का विस्तार करने के लिए देश भर के विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की है। ये कंपनी की स्किल डेवलपमेंट पहल का एक हिस्सा हैं। इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के साथ सहयोग के साथ मारुति सुज़ुकी ने अब नौ शहरों में दस विश्वविद्यालयों के साथ गठजोड़ किया है। इसमें श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी (गुड़गांव), दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रिनियोरशिप यूनिवर्सिटी (दिल्ली), सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी (पुणे), GLS यूनिवर्सिटी (अहमदाबाद), टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज – SVE (मुंबई), बीके बिरला कॉलेज (कल्याण), सेंचुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (भुवनेश्वर), क्रिस्टु जयंती कॉलेज (बेंगलुरु) और गुरु नानक कॉलेज (ऑटोनोमस), चेन्नई शामिल हैं। वर्तमान में विभिन्न शहरों में 400 से अधिक छात्रों को इन साझेदारियों के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है।