Friday , March 1 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कपड़ा उद्योग और उसके इकोसिस्टम को किया पुनर्जीवित : जोगानी

अहमदाबाद (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात आपको भावविभोर कर देगी और आपको अपनी उच्च क्षमता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी। यह कहना है जोगानी रीनफोर्समेंट के सीईओ महेश कुमार जोगानी का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के अनुभव साझा करते हुए उन्होंने बताया कि उनसे हुई मुलाकात मेरी स्मृति में अभी तक ताजा है। महेशकुमार जोगानी ने हाल ही में प्रतिष्ठित वेब पोर्टल- ’मोदी स्टोरी में इस मुलाकात का जिक्र करते हुए अपनी स्मृति में कैद क्षणों को ताजा किया है।  

जोगानी रीइन्फोर्समेंट के सीईओ ने उन चुनिंदा शख्सितयों में से एक हैं जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी के साथ इतने करीब से बातचीत करने और मिलने का अवसर प्राप्त हुआ जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 

अपने अनुभव साझा करते हुए रीइनफोर्समेंट के सीईओ, महेश कुमार जोगानी बताते हैं, नरेंद्र मोदी के साथ शुरुआती मुलाकात ने उनके जीवन और करियर पर अविस्मरणीय प्रभाव छोड़ा है। दूरदर्शी नेता के प्रयासों और पहलों ने कपड़ा उद्योग और उसके इकोसिस्टम को पुनर्जीवित किया है। मोदी ने पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में और अब भारत के प्रधानमंत्री रहते इस क्षेत्र की अपार संभावनाओं को पहचाना है। उन्होंने सूरत और दक्षिण गुजरात में कपड़ा उद्योग को बदलने की शुरुआत की। इस उद्योग के लिए सर्वश्रेष्ठ पहल और योजनाएं पेश कीं जो बेहतर कार्य के लिए वातावरण बनाएंगी। किसानों की स्थिति में सुधार करेंगी आय और निर्यात लाभ को बढ़ावा देने का काम करेंगी।

गुजरात स्थित कॉर्पोरेट समूह- के प्रमुख जोगानी ने आगे उस यादगार मुलाकात को याद किया। सूरत में फाइबर टू फैशन कपड़ा प्रदर्शनी के दौरान यह एक महत्वपूर्ण क्षण था जब गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। मंच से उनके दूरदर्शी शब्द गहराई से गूंजे, जिससे गुजरात कपड़ा उद्योग का परिदृश्य हमेशा के लिए बदल गया, खासकर दक्षिण गुजरात में। ‘फाइबर से फैशन’ के सीमित दायरे को पार करने और इसके बजाय पूरे उद्योग संचालन को एक वैश्विक मंच पर एकीकृत करने का पीएम मोदी का सुझाव अभूतपूर्व था।

उन्होंने कहा, कार्यक्रम में उपस्थित स्टेकहोल्डर्स को प्रेरित करने और मार्गदर्शन करने में पीएम मोदी की व्यक्तिगत बातचीत प्रेरणादायक थी। उनके विचार ने सहयोग और वैश्विक एकीकरण के एक नए युग को बढ़ावा दिया। एक उद्यमी के रूप में मुझे उनके फार्म टू फॉरेन आइडिये से कई मूल्यवान सबक और अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई। एक भविष्यवादी व्यवसायी के रूप में मैं किसानों और उद्योग के बीच संबंधों को मजबूत करने के महत्व को समझता हूं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री की ऐतिहासिक दृष्टि कपड़ा उत्पादन प्रक्रियाओं की दक्षता और गुणवत्ता बढ़ाने, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और कौशल विकास पहल का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही थी। यही है मेरी नेतृत्व शैली, निर्णय लेने की क्षमता और भारतीय उद्योग को एक वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित करने के मेरे लक्ष्य के प्रति मेरा दृष्टिकोण बदल गया।

मोदी के मार्गदर्शन का प्रभाव जोगानी समूह के विकास पथ से देखा जा सकता है। नरेंद्र मोदी जैसे प्रभावशाली नेताओं के साथ इस व्यक्तिगत बातचीत की परिवर्तनकारी शक्ति ने एक मजबूत इकोसिस्टम को आकार दिया है। जिसने जोगानी रेनफोर्समेंट के लिए नवाचार, प्रतिस्पर्धात्मकता और सतत विकास को बढ़ावा दिया है। एक शोध इंजीनियर और सफल उद्यमी के रूप में जोगानी की भारत के सबसे बेहतरीन नेताओं में से एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए प्रत्यक्ष किस्सा और यादें हाल ही में प्रतिष्ठित वेब पोर्टल-मोदी स्टोरी में प्रदर्शित हुईं।

विशेषाधिकार प्राप्त पोर्टल का लक्ष्य दूसरों को प्रेरित करना और निपुण उद्यमियों, नेताओं, व्यक्तियों और पेशेवरों का एक नेटवर्क बनाना है। ग्लोबल और ग्रेट लीडर पीएम मोदी के दृष्टिकोण का ही नतीजा है कि उनसे प्रेरित होकर महेश कुमार जोगानी ने सुदृढीकरण उत्पादों का उपयोग करके कपड़ा, निर्माण और बुनियादी ढांचे उद्योग में नवाचार के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कीं और 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था प्राप्त करने के भारतीय दृष्टिकोण के अनुरूप प्रमुख क्षेत्रों के विकास में योगदान दिया।

आज जोगानी ग्रुप एक प्रमुख मिशन के रूप में नवाचार के साथ शीर्ष घरेलू विविध व्यापार समूह में से एक है। महेश कुमार जोगानी जैसी कहानियां इच्छुक उद्यमियों को नवाचार, समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित कर सकती हैं।