Friday , April 19 2024

डीपीओ ने यूएचएसएनडी और परियोजना कार्यालय का किया निरीक्षण

एक अति गंभीर कुपोषित बच्चे की ई-कवच पर कराई एंट्री 

लखनऊ। समेकित बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) के नवागत जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) राजेश कुमार ने बुधवार को चिनहट ब्लॉक के मुंशीपुलिया क्षेत्र में छाया – शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (यूएचएसएनडी) एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही विकास भवन सभागार में जनपद के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी और मुख्य सेविकाओं के साथ बैठक की।

यूएचएसएनडी के दौरान डीपीओ ने वहाँ पर दी जा रही सेवाओं के साथ ही एएनएम से आयरन और फॉलिक एसिड और कैल्शियम सहित अन्य दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम से क्रमशः पोषण ट्रेकर और ई कवच पर अपलोड की जाने वाली सूचनाओं की भी जानकारी ली और कहाकि बच्चों और गर्भवती की सूचना समय पर इन एप पर अपलोड करें। इसके साथ ही उन्होंने अपने सामने अति गंभीर कुपोषित (सैम) बच्चे की एंट्री ई-कवच एप पर कराई।

बाल विकास परियोजना कार्यालय के निरीक्षण में उन्होंने दस्तावेज देखे और परियोजना क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली। इस मौके पर यूनिसेफ़ की मण्डल पोषण समन्वयक अनीता, चिनहट के बाल विकास परियोजना अधिकारी विजय तिवारी, ऐशबाग के बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमांत श्रीवास्तव, एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता व स्थानीय लोग मौजूद रहे।

इसी क्रम में विकास भवन में आयोजित बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी का परिचय लिया और अधीनस्थों से जनपद में विभाग के कार्यक्रमों और नवाचारों की जानकारी ली। उन्होंने सभी को संभव अभियान को सफल बनाने के लिए अपना शत प्रतिशत देने के लिए कहा। इस मौके पर जनपद के सभी सीडीपीओ, मुख्य सेविका और अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।