Wednesday , September 25 2024

TATA AIA : यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाओं के साथ लॉन्च किया निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स फंड

यूनिट लिंक्ड बीमा प्लान्स में निवेश करके वृद्धी के लिए क्षमता के साथ मिलेगा दीर्घकालिक लाइफ कवरेज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (टाटा एआईए) ने अपनी यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस योजनाओं के ज़रिए टाटा एआईए निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह एक ओपन-एंडेड न्यू फंड ऑफरिंग (एनएफओ) है, जिसमें अल्फा निवेश रणनीति अपनाकर निवेशक के प्रियजनों को जीवन बीमा कवर की सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ संभावित विकास से लाभ भी उठाया जाएगा। एनएफओ 30 सितंबर, 2024 तक खुला रहेगा, जिसमें एनएफओ अवधि के दौरान 10 रुपये प्रति यूनिट के एनएवी पर यूनिट प्रस्तुत किए जाएंगे।
यह फंड अच्छे प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स यानी निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स में शामिल शीर्ष 50 प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उपभोक्ताओं को निफ्टी अल्फा इंडेक्स फंड में क्यों निवेश करना चाहिए


• यह एक मल्टी-कैप मार्केट-लिंक्ड निवेश फंड है, जो पॉलिसीधारकों को उच्च प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स में निवेश के लाभ पाने में सक्षम बनाता है जो विभिन्न मार्केट कैप सेगमेंट का हिस्सा हैं।
• यह एनएसई पर सूचीबद्ध स्टॉक के प्रदर्शन को रेप्लिकेट करेगा और उच्च अल्फा उत्पन्न करेगा। बेंचमार्क को मात देने वाले स्टॉक पर ध्यान केंद्रित करने के कारण यह पॉलिसीधारकों को उच्च रिटर्न पाने का अवसर प्रदान करेगा।  
• फंड 80%-100% निवेश इक्विटी और इक्विटी से संबंधित योजनाओं में और 0%-20% नकद और मनी मार्केट सिक्योरिटीज़ में करेगा। यह पॉलिसीधारकों के लिए रिटर्न और जोखिम के बीच एक उचित संतुलन सुनिश्चित करेगा।

टाटा एआईए के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) हर्षद पाटील ने कहा, “अगले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था कई गुना बढ़ेगी, भारतीय इक्विटी बाज़ार में संपत्ति बनाने के महत्वपूर्ण अवसर मौजूद हैं। नतीजतन, व्यवसाय अपनी कमाई, अपनी आय को कई गुना बढ़ाने और पॉलिसीधारकों को निरंतर रिटर्न प्रदान करने में सक्षम होंगे। टाटा एआईए निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स फंड के साथ, हमारे पॉलिसीधारक बाज़ार पूंजीकरण में अच्छे प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स पर ध्यान केंद्रित करके बाज़ार के रुझानों को प्रभावी ढंग से कैप्चर कर सकते हैं। इस प्रकार हम उपभोक्ताओं को अपने निवेश से जुड़े समाधानों से मिलने वाले जीवन बीमा और स्वास्थ्य लाभों के अलावा दीर्घकालिक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। टाटा एआईए निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स फंड हमारे उपभोक्ताओं को रोमांचक निवेश अवसर और फ़िकर-मुक्त जीवन प्रदान कर सकता है।”

टाटा एआईए पॉलिसीधारक कंपनी की अभिनव यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस योजनाओं के ज़रिए निफ्टी अल्फा 50 इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते हैं। जो उनके मशहूर टाटा एआईए परम रक्षक (पीआर) ++ श्रृंखला और टाटा एआईए प्रो-फिट प्लान+++ के तहत उपलब्ध हैं। इक्विटी निवेश की दीर्घकालिक विकास क्षमता प्रदान करने के साथ-साथ ये समाधान उपभोक्ताओं और उनके परिवारों को बहुत ज़रूरी जीवन और स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ सुरक्षित करते हैं।

टाटा एआईए ने कई बार अपने फंडों के साथ संबंधित बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है। ग्लोबल रेटिंग प्लेटफॉर्म मॉर्निंगस्टार के मुताबिक, जुलाई 2024 तक टाटा एआईए लाइफ के 95.55% एसेट अंडर मैनेजमेंट^ (एयूएम) को 4 या 5 स्टार की रेटिंग मिली है। यह रेटिंग उनकी निवेश प्रक्रिया की गुणवत्ता को दर्शाता है जिसने सभी फंडों के अच्छे प्रदर्शन के लिए मदद की है। उदाहरण के तौर पर, मल्टी कैप फंड ने पिछले पांच वर्षों में 31.23% का सीएजीआर रिटर्न दिया है, जिस अवधि में बेंचमार्क रिटर्न 20.10% था, और शुरुआत से ही इस फंड का रिटर्न 23.24% था, जब कि बेंचमार्क रिटर्न 14.79% रहा है।

टाटा एआईए फंड्स का बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन


पिछले पांच सालों के रिटर्न्स (सीएजीआर)
टाटा एआईए फंड्स फंड रिटर्न (%) बेंचमार्क रिटर्न (%)
मल्टी कैप फंड 31.23% 20.10%
टॉप 200 फंड 31.25% 20.10%
इंडिया कंजम्प्शन फंड 30.54% 20.10%
31 जुलाई 2024 के आंकड़ें। पिछला प्रदर्शन भविष्य में प्रदर्शन का संकेतक नहीं होता।
फंड बेंचमार्क: मल्टी कैप फंड, इंडिया कंजम्प्शन फंड, टॉप 200 फंड: एसएंडपी बीएसई 200
शुरूआत की तिथि: टॉप 200 फंड: 12 जनवरी 2009, मल्टी कैप फंड: 5 अक्टूबर 2015, इंडिया कंजम्प्शन फंड: 5 अक्टूबर 2015