Thursday , September 19 2024

मर्सिडीज-बेंज ने भारत में दर्ज की अब तक की सबसे अच्छी सेल, दूसरी छमाही में 6 नए लॉन्च की योजना

बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) की सेल 60% बढ़ी; 2024 की पहली छमाही की सेल में 5% योगदान रहा।

मर्सिडीज-बेंज ने विश्व में अपनी सबसे अधिक बिकने वाली बीईवी, ऑल न्यू EQA 250+ लॉन्च की।

मर्सिडीज-बेंज ने भारत में पहली बार 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में नई EQB 350 4M पेश की।

EQA और EQB 350 4M से मर्सिडीज-बेंज बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) का पोर्टफोलियो मजबूत बनेगा।

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मर्सिडीज-बेंज ने भारत में पहली छमाही और दूसरी तिमाही की अब तक की सबसे अच्छी सेल दर्ज की है। वहीं वर्ष 2024 के दूसरी छमाही में 6 नए लॉन्च की योजना है। संतोष अय्यर (मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, मर्सिडीज-बेंज इंडिया) ने कहा “हमारे उत्पादों व सेवाओं में ग्राहकों के निरंतर विश्वास के कारण मर्सिडीज-बेंज भारतीय बाजार में सबसे डिज़ायरेबल लक्ज़री ब्रांड बना हुआ है। नए और अपडेट उत्पाद, ग्राहकों के बेहतर रिटेल अनुभव, ईज़ ऑफ़ ओनरशिप तथा ग्राहकों की सकारात्मक भावनाओं ने पहली छमाही की सेल में हमारा अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन संभव बनाया है। आगामी त्योहारों के लिए हमारे पास सबसे बहुप्रतीक्षित उत्पादों की श्रृंखला है, इसलिए अगली तिमाहियों में हमें यह वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा “ग्राहकों का रुझान तेजी से सस्टेनेबल जीवनशैली की ओर बढ़ रहा है और यह परिवर्तन उनके द्वारा चुने गए वाहन से प्रदर्शित होता है। EQA और EQB युवा ग्राहकों पर केंद्रित हैं, जो स्पोर्टी, डायनामिक, अत्यधिक इंट्यूटिव बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन पसंद करते हैं, क्योंकि ये व्यावहारिक हैं और पेट्रोल एवं डीज़ल वाहनों के मुक़ाबले बेहतर ओनरशिप का अनुभव प्रदान करते हैं। जहाँ EQA विश्व में मर्सिडीज-बेंज का सबसे सफल बीईवी है, वहीं EQB 350 युवा परिवारों के लिए एक व्यावहारिक और स्टाइलिश 5-सीटर वाहन है, जो उन्हें लंबी रेंज प्रदान करता है। इसलिए यह शहर और हाईवे दोनों के लिए उपयुक्त है। इन दोनों मॉडलों में बीईवी ओनरशिप का एक आकर्षक, सुविधाजनक और उत्तम अनुभव प्राप्त होता है। भारत में बीईवी के लिए हमारी महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें EQA से लेकर इस साल के अंत तक आने वाली EQS मेबैक एसयूवी तक एक विस्तृत बीईवी पोर्टफोलियो शामिल है।”

2024 की पहली छमाही की बिक्री:

  • 9262 यूनिट्स की रिकॉर्ड सेल के साथ भारत में मर्सिडीज-बेंज की अब तक की सबसे अच्छी पहली छमाही (2023 की पहली छमाही: 8528; +9%)
  • 2024 की पहली छमाही की सेल में एसयूवी का योगदान 55% रहा।
  • एक्सक्लूसिव वाहनों की लोकप्रियता बनी रही और टीईवी सेगमेंट की मांग कुल सेल में 25% योगदान के साथ मजबूत बनी रही, 2024 की पहली छमाही में मेबैक पोर्टफोलियो में 108% की वृद्धि हुई।
  • 2024 की पहली छमाही में बीईवी पोर्टफोलियो कुल सेल में 5% के योगदान के साथ 60% बढ़ा।

  • EQA और EQB की मुख्य विशेषताएं:
  • हाई रिज़ोल्यूशन हेड-अप डिस्प्ले
  • डॉल्बी एटमॉस के साथ बर्मेस्टर® सराउंड साउंड सिस्टम | 12 स्पीकर | 710 वॉट पॉवर आउटपुट के साथ श्रेणी में सबसे शक्तिशाली सिस्टम
  • ऑगमेंटेड रियलिटी नैविगेशन
  • जेस्चर कंट्रोल के साथ MBUX इंटीरियर असिस्टैंट
  • THERMOTRONIC® ड्युअल ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
  • 360° कैमरा के साथ PARKTRONIC® पार्किंग पैकेज
  • मर्सिडीज मी कनेक्ट की मदद से रिमोट सेवाएँ
  • सुरक्षा विशेषताएं: ड्राइवर नी एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, एक्टिव ब्रेक असिस्ट, PRE-SAFE® सेफ्टी सिस्टम के साथ सात एयरबैग
  • 19” AMG एलॉय व्हील
    EQB की ख़ास विशेषताएं:
  • दो पॉवरट्रेन और दो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध
  • EQB 350 4M| AMG लाइन | 5-सीटर
  • EQB 250+ | इलेक्ट्रिक आर्ट लाइन | 7-सीटर
  • ADAS लेवल 2*
  • DISTRONIC एक्टिव डिस्टेंस असिस्ट*
  • एक्टिव लेन कीप असिस्ट
  • केवल EQB 350 4M में उपलब्ध
    मूल्य:
  • EQA 250+ का मूल्य 66 लाख रुपये (ऑल इंडिया एक्स-शोरूम) है।
  • नई EQB 350 एसयूवी (5-सीटर) का मूल्य 77.5 लाख रुपये (ऑल इंडिया एक्स-शोरूम) है।
  • नई EQB 250+ एसयूवी (7-सीटर) का मूल्य 70.90 लाख रुपये (ऑल इंडिया एक्स-शोरूम) है। 2025 में डिलीवरी के लिए बुकिंग जारी है।
    पुणे: भारत के सबसे डिज़ायरेबल लक्ज़री कार निर्माता, मर्सिडीज-बेंज ने आज भारत में अपने ग्लोबल पोर्टफोलियो से दो आकर्षक बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) पेश किए। मर्सिडीज-बेंज ने पाँच-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में अपने बहुप्रतीक्षित EQA 250+ बीईवी और EQB 350 बीईवी पेश किए हैं। ये दोनों लग्जरी बीईवी मर्सिडीज-बेंज के बीईवी पोर्टफोलियो को मजबूत करेंगे। इनमें ग्राहकों को ज्यादा रेंज, दैनिक उपयोग की व्यवहारिकता, ड्राइविंग का डायनामिक अनुभव, बेहतरीन कॉस्ट ऑफ़ ओनरशिप और शानदार बाय-बैक मूल्य प्राप्त होगा। ये लक्ज़री बीईवी युवाओं और गतिशील परिवारों पर केंद्रित हैं, जो जल्दी ई-मोबिलिटी अपनाने वाले, ट्रेंडसेटर और पर्यावरण के प्रति अत्यधिक जागरूक होते हैं।
    मर्सिडीज-बेंज द्वारा इन दो वाहनों के लॉन्च से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए कंपनी का महत्वाकांक्षी रोडमैप प्रदर्शित होता है। कंपनी इस साल 6 विश्व स्तरीय उत्पादों के साथ एक मजबूत बीईवी पोर्टफोलियो पेश करने वाली है। मर्सिडीज-बेंज का उद्देश्य 2024 के अंत तक हर सेगमेंट में एक बीईवी वाहन उतारना है, जिसकी शुरुआत EQA 250+ से हुई है और हर ग्राहक की जरूरत पूरी करने के लिए यह सफर EQS मेबैक एसयूवी तक जारी रहेगा। मर्सिडीज-बेंज इंडिया द्वारा अपने फ़्रेंचाइज़ी पार्टनर नेटवर्क में लगातार मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जा रहा है, जिसमें डीसी फास्ट और अल्ट्रा-फास्ट चार्जर (60 kWh और 180 kWh) शामिल हैं। इसके अलावा हर बीईवी के साथ ग्राहकों को एक कॉम्प्लिमेंटरी AC वॉल बॉक्स चार्जर भी दिया जा रहा है।
    2024 की पहली छमाही की सेल: 2024 में मर्सिडीज-बेंज की सेल के लिए भारत में अब तक की सबसे अच्छी पहली छमाही और सबसे अच्छी दूसरी तिमाही दर्ज हुई है। कंपनी की सेल मज़बूत बनी रही, और भारतीय लक्ज़री कार बाजार का नेतृत्व करते हुए कंपनी ने पहली छमाही में अपने इतिहास की अब तक की सबसे अधिक सेल दर्ज की। जनवरी-जून 2024 की अवधि में 9% साल-दर-साल वृद्धि के साथ मर्सिडीज-बेंज की रिकॉर्ड 9262 यूनिट्स बिकीं। इस छमाही में सबसे ज़्यादा सेल का कारण नए व मौजूदा उत्पाद, सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों की उपलब्धता और रिटेल स्तर पर ग्राहकों को मिलने वाला बेहतर अनुभव था। एंट्री, कोर और टॉप-एंड सेगमेंट में मर्सिडीज-बेंज वाहनों की मांग निरंतर बनी रही। GLA, GLC, GLE और GLS एसयूवी के मजबूत प्रदर्शन के साथ एसयूवी सेगमेंट ने ग्राहकों को सबसे ज़्यादा आकर्षित किया और इसका कुल सेल में 55% योगदान रहा। सेडान पोर्टफोलियो में A-क्लास, C-क्लास, आउटगोइंग LWB E-क्लास और S-क्लास लक्ज़री सेडान ग्राहकों की पसंद में सबसे ऊपर रहे। मर्सिडीज-बेंज के टीईवी पोर्टफोलियो की मांग भी मजबूत रही, और मेबैक रेंज ने 2024 की पहली छमाही में सर्वाधिक 108% की वृद्धि दर्ज की।
    मर्सिडीज-बेंज के बीईवी पोर्टफोलियो में वृद्धि जारी रही, जिसने 2024 की पहली छमाही में साल-दर-साल 60% की वृद्धि के साथ 2024 की पहली छमाही की सेल में 5% का योगदान दिया। पाँच-सीटर बीईवी, EQA 250+ और EQB 350 के साथ मर्सिडीज-बेंज 2024 के अंत तक 6 बीईवी पेश करने वाली है, ताकि हर ग्राहक को अपनी पसंद व जरूरत के अनुरूप बीईवी मिल सके।
    EQA 250+: “प्रगतिशील डिज़ाइन” और “इंट्यूटिव तकनीक” के साथ EQA नए युग के ग्राहकों को ऑल-इलेक्ट्रिक पैकेज में मर्सिडीज़-बेंज का आइकोनिक अनुभव प्रदान करती है। EQA डायनामिक एसयूवी बॉडी के साथ स्टाइलिश है, जो दैनिक उपयोग के लिए व्यावहारिक भी है, और ड्राइविंग का रोमांचक अनुभव भी प्रदान करती है। EQA 250+ में एक मानक ‘इलेक्ट्रिक आर्ट’ पैकेज है, जिससे वाहन को एक प्रगतिशील डिज़ाइन और बेहतरीन लुक प्राप्त होता है। EQA में एक स्टार-पैटर्न ग्रिल और सेंट्रल स्टार के साथ स्टाइलिश 19-इंच के लाइट-अलॉय व्हील्स लगे हैं। इसमें लगी लाइट स्ट्रिप मर्सिडीज़-बेंज EV परिवार का प्रतिनिधित्व करती है। इसके इलेक्ट्रिक आर्ट पैकेज में अपहोल्स्ट्री और एयर वेंट्स पर रोज़ गोल्ड हाइलाइट्स भी शामिल हैं, जिनकी सुंदरता बैकलिट ट्रिम बढ़ाता है, और भविष्य से प्रेरित एवं लक्ज़्यूरियस परिवेश का वातावरण तैयार करता है।
    EQB 350 4MATIC: नई EQB 350 4MATIC भारत में पहली बार पाँच-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में आयी है। इसमें आकर्षक AMG लाइन एक्सटीरियर और लक्ज़्यूरियस इंटीरियर के मामले में प्रीमियम अपग्रेड किए गए हैं। MBUX जैन 2 में बेहतर वॉयस कंट्रोल और ऑगमेंटेड रियलिटी नैविगेशन तथा अपडेटेड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम जैसे डिस्ट्रॉनिक एक्टिव डिस्टेंस असिस्ट एवं एक्टिव लेन कीप असिस्ट आदि के साथ, EQB 350 4M लक्ज़री बीईवी सेगमेंट में नए मानक स्थापित कर रही है। EQB 350 4M में पाँच-सीटर कॉन्फ़िगरेशन है, और यह युवा गतिशील परिवारों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए परफॉर्मेंस एवं बहुउपयोगिता का बेहतरीन तालमेल प्रदान करती है। महत्वपूर्ण अपडेट और नए फीचर्स के साथ EQB लक्ज़री इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने वाले ग्राहकों के लिए एक बहुत आकर्षक प्रस्ताव है।
    स्टार खरीदने के लिए मर्सिडीज-बेंज फाइनेंशियल सर्विसेज के आसान वित्तीय समाधान
  • 20% के डाउन-पेमेंट पर 4 साल की अवधि के लिए लगभग 68,000 रुपये की ईएमआई के साथ आसान ओनरशिप।
  • EQA 250+ के लिए सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ 67% का एश्योर्ड बाय-बैक
    पेट्रोल और डीज़ल वाहनों के मुकाबले EQA 250+ की सबसे कम टोटल कॉस्ट ऑफ़ ओनरशिप (TCO):
  • EQA 250+ अगर हर माह लगभग 2000 किमी चले, तो इसके द्वारा चार साल के अंत में अनुमानित 240,000 रुपये की कुल वार्षिक बचत होने का अनुमान है।