Thursday , September 19 2024

स्नेहम सेवा संस्थान की सराहनीय पहल, राहगीरों को मिलेगा शीतल जल

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। लगातार बढ़ता पारा, आसमान से बरसती आग और तपती धरती। इन दिनों कुछ ऐसा ही हाल है। भीषण गर्मी का कहर जारी है और लोगों का जीना मुहाल है। इस दौरान उन लोगों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है जो दो जून की रोटी के लिए चिलचिलाती धूप में सड़कों पर निकलने को मजबूर हैं। कई मार्गो पर तो प्यास बुझाने के लिए शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था न होने से राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। 

ऐसे में सराहनीय पहल करते हुए समाजसेवी संस्था स्नेहम सेवा संस्थान द्वारा ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगल को इंदिरानगर क्षेत्र में स्थित शक्तिनगर बंधे पर बजरंगबली की पूजा अर्चना के साथ निःशुल्क जल सेवा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बच्चों को बिस्कुट और सभी राहगीरों को प्रसाद वितरण भी किया गया।

इस जलसेवा से चिलचिलाती धूप और गर्मी में प्यास से परेशान राहगीरों को राहत मिलेगी। इस नेक कार्य में स्नेहम् परिवार के प्रत्येक सदस्य का योगदान और सहयोग है। 

संस्था की अध्यक्षा अनीता वर्मा ने बताया कि इस मार्ग पर अभी तक कोई भी प्याऊ नहीं था। जिससे यहां से गुजरने वाले राहगीरों, मुख्य रूप से पैदल, साइकिल, सायकिल रिक्शा वालों को बहुत परेशानी होती थी। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क प्याऊ की व्यवस्था की गई है। प्याऊ में घड़े का शुद्ध पानी उपलब्ध होगा जो सुबह और शाम बदला जाएगा।

इसके अलावा नांद में पानी रखा गया है जो इस भीषण गर्मी में जंतुओं और पक्षियों को प्यास बुझाने में राहत देगा। इस जलसेवा के मुख्य संरक्षक कमलेश चंद्र वर्मा की देख रेख में प्याऊ है।

इस शुभ अवसर पर स्नेहम परिवार से अनीता वर्मा, कमलेश चंद्र वर्मा, मोहन चंद्र पांडेय, पारूल शाही, लज्जावती वर्मा, यीशु वर्मा, अद्रीजा वर्मा एवं समाजसेविका एकता खत्री की गरिमामई उपस्थिति रही।