Friday , September 20 2024

TATA POWER : वित्त वर्ष 24 में अर्जित किया 4,280 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कर पश्‍चात लाभ

टाटा पावर ने वित्त वर्ष 24 में 4,280 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कर पश्‍चात लाभ (पीएटी) और 61,542 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया 

• वित्त वर्ष 24 के लिए समेकित एबिटा 26% की वृद्धि के साथ बढ़कर 12,701 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

• वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में पीएटी 18% बढ़कर 1,109 करोड़ रुपये; लगातार 18वीं तिमाही में पीएटी में उछाल

• बोर्ड ने प्रति इक्विटी शेयर 2 रुपये के लाभांश की सिफारिश की

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक, टाटा पावर ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 4,280 करोड़ रुपये का कर पश्‍चात लाभ (पीएटी) अर्जित किया, जो अब तक का सर्वाधिक पीएटी है। वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में 1,109 करोड़ रुपये के साथ कंपनी ने लगातार 18वीं तिमाही में पीएटी वृद्धि की मजबूत विकास गति को बनाए रखा है। वहीं, कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 1.4 लाख करोड़ से अधिक हो गया है।

वित्त वर्ष 24 में कंपनी ने अपना अब तक का उच्चतम राजस्व और एबिटा अर्जित किया, जो क्रमश: 61,542 करोड़ रुपये और 12,701 करोड़ रुपये है। जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन और रिन्यूएबल्स के मुख्य व्यवसायों की मजबूत बढ़ती हिस्सेदारी ने वित्त वर्ष 2023 में 44% की तुलना में वित्त वर्ष 24 के पीएटी में 74% का योगदान दिया।

कंपनी के निदेशक मंडल ने शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन, प्रति इक्विटी शेयर 2 रुपये के लाभांश की सिफारिश की है।

टाटा पावर के सीईओ और प्रबंध निदेशक, प्रवीर सिन्हा ने कहा, “कंपनी ने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही के साथ शानदार नतीजों की एक और तिमाही का प्रदर्शन किया है, जो पीएटी वृद्धि की लगातार 18वीं तिमाही है। हमारे सभी मुख्य व्यवसायों – जेनरेशन, टीएंडडी और रिन्यूएबल्स का परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन – मजबूत हुआ है और ये विकास के रास्ते पर हैं।”

आज, टाटा पावर वैल्यू चेन में अपनी एकीकृत उपस्थिति के साथ भारत के ऊर्जा परिवर्तन में सबसे आगे खड़ा है। वित्त वर्ष 2027 तक हमारा स्वच्छ ऊर्जा पोर्टफोलियो 15 गीगावॉट तक पहुंच जाएगा और हम अपने पोर्टफोलियो में सौर, पवन और पंपयुक्त हाइड्रो स्टोरेज परियोजनाओं के साथ अपने उपभोक्ताओं को चौबीसों घंटे नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ओडिशा डिस्कॉम्‍स ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल की सफलता का प्रदर्शन किया है और अब महज तीन साल के बेहद कम समय में यह लाभ की स्थिति में पहुंच गया है। निजीकरण के लिए खुलते ही हम बिजली वितरण के नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

रुफटॉप सोलर बिजनेस के विकास गति में तेजी आ रही है और 2 गीगावॉट से अधिक के पोर्टफोलियो के साथ, हम खासकर पीएम सूर्य घर योजना के तहत, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों को रोशन करना है, बढ़ते अवसरों का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। हम हर ग्राहक के लिए सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा समाधान प्रदाता और पसंदीदा यूटिलिटी बनने की अपनी यात्रा को जारी रखे हुए हैं।”

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में टाटा पावर की 4.3GW सेल और मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा से उत्पादन की शुरुआत हो गई है और इसने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में लगभग 130MW मॉड्यूल का व्यावसायिक उत्पादन किया है। एमएनआरई की एएलएमएम (मॉडल और निर्माताओं की स्वीकृत सूची) योजना में कंपनी का शामिल होना पीएम सूर्य घर योजना में महत्वपूर्ण योगदान देने की उसकी स्थिति को और मजबूत करता है।

कंपनी ग्रीन एनर्जी में परिवर्तन के तेज विकास पथ पर आगे बढ़ रही है और 2030 तक गैर-जीवाश्म-आधारित ईंधन से लगभग 70% क्षमता हासिल करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है। 31 मार्च 2024 तक, कंपनी के पास 4.5 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता परिचालन में है और अन्य 5.5 गीगावॉट परियोजनाएं निर्माणाधीन है, जिससे कुल ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो 10 गीगावॉट से अधिक हो गया है।

कंपनी के पास 6,277 Ckm (सर्किट किलोमीटर) ट्रांसमिशन लाइन पोर्टफोलियो है, जिसमें पाइपलाइन वाली 1,651 Ckm क्षमता भी शामिल है। वित्त वर्ष 24 के दौरान, कंपनी ने टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) प्रक्रिया के तहत 2,300 करोड़ रुपये की दो परियोजनाएं जीतने में सफल रही है, जिसमें इंटरस्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) – बीकानेर III नीमराना II ट्रांसमिशन लिमिटेड और एसपीवी जलपुरा खुर्जा पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड के माध्यम से उत्तर प्रदेश में इंट्रास्टेट ट्रांसमिशन स्कीम शामिल हैं।

ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस, सफलता की कहानी है, जो लगातार लाभ अर्जित कर रहा है। एटीएंडसी घाटे में निरंतर कमी और बेहतर कार्यशील पूंजी प्रबंधन की मदद से यह वित्त वर्ष 24 में 21 फीसदी की वृद्धि के साथ 307 करोड़ रुपये का पीएटी हासिल करने में सफल रही है।

परिचालन संबंधी मुख्य आंकड़ें: वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही / वित्त वर्ष 24

ग्रीन एनर्जी की दिशा में रणनीतिक परिवर्तन को सक्षम बनाती नवीकरणीय ऊर्जा –

• नवीकरणीय पोर्टफोलियो क्षमता 10 गीगावॉट है, जिसमें निर्माणाधीन पाइपलाइन में 5.5 गीगावॉट शामिल है।

• टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) की यूटिलिटी स्केल ईपीसी ऑर्डर बुक 2.6 गीगावॉट है, जिसका मूल्य 13,400 करोड़ रुपये है। रूफटॉप सोलर और ग्रुप कैप्टिव ईपीसी ऑर्डर बुक 2,900 करोड़ रुपये है।

• तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में 4.3 GW सेल और मॉड्यूल विनिर्माण केंद्र से वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में उत्पादन की  शुरुआत हो चुकी है। कंपनी को संयंत्र के लिए 425 मिलियन डॉलर फंडिंग के लिए डीएफसी के निदेशक मंडल से मंजूरी भी मिल चुकी है।

• टीपीआरईएल ने कई साइटों पर 10 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा विकसित करने के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कंपनी ने अगले कुछ वर्षों में 70,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के साथ तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किया।

• टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड (टीपीएसएसएल) ने छत्तीसगढ़ में भारत की सबसे बड़ी सौर और बैटरी ऊर्जा स्टोरेज परियोजना शुरू की, जिसमें 100 मेगावाट सौर और 120 मेगावाट उपयोगिता स्केल बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली शामिल है।

• टीपी सौर्य लिमिटेड ने बीकानेर, राजस्थान में 200 मेगावाट की सौर परियोजना शुरू की। सी के वितरण को सुनिश्चित करने के लिए परियोजना को सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी बस में एकीकृत किया जाएगा।

• टीपीआरईएल ने चेंगमारी में एक अग्रणी 1040 किलोवाट बाइफेशियल सोलर सिस्टम परियोजना शुरू की, जो एशिया का सबसे बड़ा टी एस्टेट है। यह पूर्वी भारत में ऑन-ग्राउंड बाइफेशियल मॉड्यूल की पहली स्थापना है।

• टीपीआरईएल ने एसजेवीएन लिमिटेड से 1.3 गीगावॉट फर्म और डिस्पैचेबल रिन्यूएबल एनर्जी (एफडीआरई) परियोजना के विकास के लिए पुरस्कार पत्र प्राप्त किया।

• टीपीआरईएल रूफटॉप-सोलर पोर्टफोलियो ने 2 गीगावॉट के महत्वपूर्ण लक्ष्य को पार करते हुए लगातार नौवें वर्ष इस सेगमेंट में उच्चतम बाजार हिस्सेदारी बरकरार रखी है।

• टीपीएसएसएल ने भारत में सौर ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देने के लिए वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही 475 करोड़ रुपये की ग्राहक फंडिंग की सुविधा प्रदान की; पीएसयू, निजी बैंकों और एनबीएफसी सहित 20 से अधिक फंडिंग भागीदारों के सहयोग से कुल ग्राहक फंडिंग 3500 करोड़ रुपये से अधिक है।

• टीपीएसएसएल और यूनियन बैंक ने आवासीय उपभोक्ताओं के बीच रूफटॉप सोलर अपनाने को बढ़ावा देने के लिए अपनी साझेदारी का नवीकरण किया।

• टीपीआरएमजी ने माइक्रोग्रिड प्रौद्योगिकी विकसित करने और उसे क्रियान्वित करने के लिए सी-डैक, त्रिवेन्द्रम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ट्रांसमिशन और वितरण व्यवसाय ने वृद्धि को दी मजबूती

• टाटा पावर ने राजस्थान के बीकानेर परिसर से 7.7 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा निकालने के लिए बीकानेर-III नीमराणा-II ट्रांसमिशन लिमिटेड का 1,500 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया।

• ट्रांसमिशन पोर्टफोलियो 6250+ सीकेएम है।

• कंपनी ने उत्तर प्रदेश में टीबीसीबी प्रक्रिया के तहत अपना पहला ग्रीनफील्ड इंट्रा स्टेट ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट – जलपुरा खुर्जा पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड, 800 करोड़ रुपये में हासिल किया।

• मुंबई, दिल्ली और ओडिशा में अपने डिस्कॉम में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की उपलब्धि हासिल की। इसकी 760 करोड़ रुपये की योजनाबद्ध पूंजीगत व्यय के साथ वित्त वर्ष 2025 तक 15 लाख स्मार्ट मीटर स्थापना तक पहुंचने की योजना है।

• कंपनी ने छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) के लिए 1,744 करोड़ रुपये की स्मार्ट मीटरिंग परियोजना को लागू करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

• वित्त वर्ष 24 में चार ओडिशा डिस्कॉम ने अपने एटीएंडसी घाटे (पिछले बकाया को छोड़कर) को वित्त वर्ष 23 के 21.5% से घटाकर वित्त वर्ष 24 में 18.8% कर दिया; एटीएंडसी कुल मिलाकर 11.3% की संचयी कमी आई है।

पूरे भारत में ई-मोबिलिटी को सक्षम करना

• टाटा पावर ईजी चार्ज ने 530+ शहरों में 86,000+ होम चार्जर और 850+ बस चार्जिंग पॉइंट के साथ कुल 5,500 सार्वजनिक और कैप्टिव ईवी चार्जिंग पॉइंट को सक्रिय किया है।

• पैन-इंडिया ईवी चार्जिंग नेटवर्क ने 10 करोड़ हरित किलोमीटर तक बिजली पहुंचाने की उपलब्धि हासिल की।

• टाटा पावर के पास अब मुंबई में 1,000 ग्रीन एनर्जी से चलने वाले ईवी चार्जिंग पॉइंट हैं।

• पूरे भारत में 500 से अधिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए आईओसीएल  के साथ समझौता किया गया।

• स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करके बड़े पैमाने पर अपनी ईवी गतिशीलता को डीकार्बोनाइज करने के लिए ब्लूस्मार्ट के साथ पीपीए पर हस्ताक्षर किए।

• ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण और असम सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

• कोलकाता और रांची में ईवी चार्जर तैनात करने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के साथ साझेदारी की गई।

• ‘ग्रीन टूरिज्म’ को बढ़ावा देने के लिए ले रोई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के साथ साझेदारी की गई, 8 पर्यटक स्थानों पर ईवी चार्जर स्थापित किए गए।

• 5000+ आरएफआईडी कार्ड परेशानी मुक्त सिंगल टैप ईवी चार्जिंग सुविधा मुहैया कराते हैं।

बेहतर कल के लिए सीएसआर और पर्यावरण प्रबंधन:

• टाटा पावर अनुमोदित विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) के साथ भारत की पहली एकीकृत बिजली कंपनी बन गई है।

• टाटा पावर एंड स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स ने देश में हरित ऊर्जा कौशल को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की है। 

• पश्चिमी घाट में जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए, टाटा पावर ने एक दूरदर्शी वृक्षारोपण कार्यक्रम – ‘प्रोजेक्ट घनवन’ लॉन्च करने के लिए आईसीआईसीआई फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है।

एम्प्लॉयर ऑफ द चॉइस:

रैंडस्टैड इंडिया की आरईबीआर 2023 रिपोर्ट के अनुसार, टाटा पावर भारत का ‘सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड’ बनकर उभरा है।

कर्मचारी उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए किन्सेंट्रिक इंडिया द्वारा ‘सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ के रूप में मान्यता प्राप्त।

फॉर्च्यून इंडिया द्वारा लगातार दूसरी बार 2023 में “भविष्य के नियोक्ता” के रूप में मान्यता दी गई।

पुरस्कार एवं मान्यता:

टाटा पावर मुंबई डिस्ट्रीब्यूशन को दुबई में इकोनॉमिक टाइम्स मिडिल ईस्ट एनर्जी लीडरशिप समिट ’24 में प्रतिष्ठित “एनर्जी कंपनी अवार्ड” और “कर्मचारी सुरक्षा पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।

टाटा पावर मुंबई डिस्ट्रीब्यूशन को प्रतिष्ठित आईपीपीएआई पावर अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया, जो 24वें नियामक और नीति निर्माताओं के कार्यक्रम में अभिनव “एनर्जी कन्जर्वेशन – डिमांड रेस्पॉन्स प्रोग्राम” को मान्यता देता है।

वित्त वर्ष 2023 की अवधि के लिए बिजली वितरण उपयोगिताओं की 12वीं एकीकृत रेटिंग और रैंकिंग में टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्कॉम लिमिटेड (टीपीसीओडीएल), टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) और टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडब्ल्यूओडीएल) को ए+ रेटिंग और टाटा पावर-दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड को राष्ट्रीय स्तर पर डिस्कॉम में ए+ रेटिंग मिली। 

टाटा पावर-डीडीएल ने केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के सहयोग से बिजली क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स को सम्मानित करने के लिए 4 मार्च 2024 को लाइनमैन दिवस का चौथा संस्करण मनाया।