Thursday , September 19 2024

एएससीआई और वॉश ने फील्ड में किया सुएज श्रमिकों का सुरक्षा सर्वेक्षण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया (एएससीआई) ने उत्तर प्रदेश सरकार के शहरी विकास विभाग के साथ मिलकर गुरुवार को सुएज सफाई कर्मियों के लिए सुरक्षा सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण का मकसद यह जानना था कि सुएज सुविधाओं में काम करने वाले कर्मियों और सफाई कर्मियों के लिए सुरक्षा के क्या इंतज़ाम हैं और उन्हें कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

गुरुवार को, एएससीआई की एक टीम ने इंदिरा नगर के सी ब्लॉक स्थित जलकल वाटर टैंक परिसर में स्थित सुएज के जोन 7 कार्यालय का दौरा किया। टीम ने 30 से अधिक सीवर सफाई कर्मचारियों से बातचीत की और उनसे सुरक्षा प्रोटोकॉल, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) के उपयोग और समग्र सुरक्षा प्रथाओं को लेकर उनके अनुभवों के विषय में जानकारी प्राप्त की।

सर्वेक्षण में श्रमिको ने सुएज सुरक्षा टीम द्वारा दिए गए सुरक्षा प्रशिक्षण को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। कई सदस्यों ने कहा कि इस प्रशिक्षण ने उनके काम का माहौल बेहतर बनाया है और उनकी सुरक्षा में वृद्धि की है। उन्होंने दस्ताने, चश्मे, हैंड  ग्रैबर, रिफलेक्टिव जैकेट, हेलमेट और सुरक्षा जूते जैसे पीपीई किट के महत्व पर भी ज़ोर दिया।

सर्वेक्षण के दौरान, श्रमिकों ने सुएज सुरक्षा टीम द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा प्रशिक्षण के प्रभाव के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की। कई लोगों ने अपने काम के माहौल को बेहतर बनाने और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने में दस्ताने, काले चश्मे, हाथ पकड़ने वाले, परावर्तक जैकेट, हेलमेट, सुरक्षा जूते सहित पीपीई किट के महत्व पर प्रकाश डाला।

इसके अलावा, एएससीआई टीम ने भरवारा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का दौरा किया और 100 से अधिक श्रमिकों के साथ उनके काम के दौरान लागू स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रथाओं को समझने के लिए बातचीत की। एएससीआई फैकल्टी का प्रतिनिधित्व करने वाली डॉ. स्नेहलता ने बताया, “यह देखना बेहद सुखद है कि सुएज जैसा अंतराष्ट्रीय संगठन दुनिया भर से बेहतरीन सुरक्षा प्रथाओं को लागू कर रहा है। संगठन द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए लागू किए गए सुरक्षा उपायों से श्रमिक भी खुश है। यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि न केवल उन्होंने सुरक्षा उपकरणों को सहजता से उपलब्ध कराया है, बल्कि वे अपने कर्मचारियों को उन्हें इस्तेमाल करने के लिए भी प्रोत्साहित भी करते हैं।

सुएज के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, राजेश मठपाल ने सुरक्षा के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, “सुएज का सुरक्षा मंत्र यह है कि प्रत्येक कर्मचारी अपने सहकर्मी, अपने भाई और अपने समुदाय का रक्षक है। इसका अर्थ है कि हम सब मिलकर एक-दूसरे की सुरक्षा का ख्याल रखते हैं। हम साइट पर जीवन रक्षक नियम लागू करते हैं। ये नियम इसलिए बनाए गए हैं ताकि हम सब सुरक्षित रहें।”

एएससीआई और वॉश द्वारा किया गया सुरक्षा सर्वेक्षण सुएज के अपने कार्यबल की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता देने के प्रति अटूट समर्पण को रेखांकित करता है। निरंतर प्रशिक्षण, जागरूकता कार्यक्रमों और सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से, सुएज सभी कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने के अपने मिशन में दृढ़ प्रतिबद्ध है।