Friday , September 20 2024

IIA : सरकार के साथ मिलकर करेंगे ग्रीन औद्योगिक क्षेत्रों का विकास, ये है लक्ष्य

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आईआईए के

राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल के नेतृत्व में आईआईए डेलिगेशन की एक बैठक अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष रिन्यूएबल एनर्जी विभाग उत्तर प्रदेश महेश कुमार गुप्ता एवं अनुपम शुक्ला (डायरेक्टर यूपीनेडा) के साथ उत्तर प्रदेश के उद्योगों में ग्रीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित हुई। डेलिगेशन में आईआईए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल भी शामिल थे।

बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईए द्वारा 24 फरवरी 2024 को लखनऊ में ग्रीन एनर्जी बिजनेस कॉन्क्लेव आयोजित करने का प्रस्ताव अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के सम्मुख रखा गया। जिसके अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में सौर ऊर्जा बायोएनर्जी एवं ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग को बढ़ावा देने की कार्य योजना प्रस्तुत की गई। इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिकल व्हीकल के उपयोग एवं निर्माण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर भी चर्चा हुई।

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा द्वारा आईआईए के इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए उत्तर प्रदेश रिन्यूएबल ऊर्जा विभाग द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया और युपीनेडा द्वारा कॉन्क्लेव के लिए सहयोग के रूप में सम्मिलित होने को भी मंजूरी दी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही आईआईए उत्तर प्रदेश में स्थित विभिन्न कैप्टरों के माध्यम से 15 ऐसे औद्योगिक क्षेत्र चिन्हित करेगा जिसमें सौर ऊर्जा, बायोएनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग तथा व्यवसाय विकसित करने की अधिक संभावनाएं हो। इस अभियान का प्रारंभ आईआईए द्वारा 6 जनवरी को शामली चैप्टर से प्रबंध निदेशक पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम चैत्रा.वी एवं अनुपम शुक्ला (डायरेक्टर यूपीनेडा) की उपस्थिति में कर दिया है। जहां पर आईआईए चैप्टर सदस्यों द्वारा शामली औद्योगिक क्षेत्र में 8500 किलो वाट रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का निर्णय प्रथम चरण में ले लिया है।

बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईए नीरज सिंघल ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों द्वारा रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का सर्वे सभी चेप्टर के माध्यम से आईआईए ने प्रारंभ कर दिया है। अब तक लगभग 20000 किलोवाट सोलर पावर प्लांट उद्योगों में लगाए जाने की समिति हमें प्राप्त हो चुकी है। यदि प्रदेश सरकार उद्योगों में आईआईए की नेट मीटरिंग व्यवस्था लागू करने की मांग स्वीकार करती है तो प्रदेश के उद्योगों में एक गीगावॉट (1000000000 किलो वाट) सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा सकते हैं।

बैठक में निर्णय लिया गया की 24 फरवरी को आईआईए भवन विभूति खंड में आयोजित होने वाली ग्रीन एनर्जी बिजनेस कॉन्क्लेव में बी-2-सी कांक्लेव, बी-2-बी मीटिंगें एवं टेक्नोलॉजी सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। जिसमें सोलर एनर्जी, बायो एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन, बैटरीज एवं कल पुर्जे बनाने अथवा टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनियां / संस्थाओं को आमंत्रित किया जाएगा। जो बिजनेस विजिटरों/प्रतिभागियों/ग्राहकों को अपनी टेक्नोलॉजी,विशिष्ट उत्पादों तथा सेवाओं को बताने के साथ-साथ उन्हें प्रदर्शित भी कर सकेंगे।

इस ग्रीन एनर्जी बिजनेस कॉन्क्लेव का आयोजन 24 फरवरी को प्रातः 10 बजे से 6:30 बजे तक आईआईए भवन लखनऊ, उत्तर प्रदेश में होगा जिसके लिए कंपनियों,बिजनेसविजिटरों/ग्राहकों का पंजीकरण आईआईए में प्रारंभ है।