Friday , September 20 2024

Lucknow University : NEP SAARTHI के लिए 3 स्टूडेंट्स नामित, निभाएंगे ये जिम्मेदारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा नई शिक्षा नीति NEP के अन्तर्गत SAARTHI (Student Ambassador for Academic Reforms in Transforming Higher Education in India) की पहल उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षिक सुधार एवं नवाचार हेतु स्टूडेंट एंबेसेडर के रूप में किया गया है। भारत के समस्त विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थानों में से 13 विश्वविद्यालय, शिक्षण संस्थानों को चुना गया है। जिसमें से कुल 31 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ। इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय के 03 छात्र-छात्राओं को भी सम्मिलित किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा गूगल फार्म के द्वारा भारत के समस्त विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं से उनका सम्पूर्ण विवरण माँगा गया था। जिसमें से उनके शैक्षणिक विवरण एवं अन्य योग्यताएं (को- कॉरिकुलर) को आधार मानकर उनका चयन किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय के तीन छात्र-छात्राओं दिव्यांशी गुप्ता (बीएससी, सेमेस्टर-पंचम), प्रियांशी राय (बीटेक, सेमेस्टर सातवां, कम्प्यूटर साइंस) और आशुतोष बाजपेई (एमए राजनीति विज्ञान, सेमेस्टर- तृतीय) को NEP SAARTHI के रूप में नामित किया गया है। इन छात्र-छात्राओं का कार्य भारत सरकार, राज्य सरकार और विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति के लिए किए जा रहे एकेडमिक कार्यों को जमीनी स्तर पर सभी लोगो को अवगत कराना है।

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने इन छात्र-छात्राओं को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह हम लोगों के लिए गौरव का विषय है कि लखनऊ विश्वविद्यालय परास्नातक स्तर 2020 में और स्नातक स्तर पर 2021 में नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का प्रथम विश्वविद्यालय है।