Thursday , September 19 2024

पुस्तक मेला : डॉ. रश्मि श्रीवास्तव की कृति ‘विषय तथा अनुशासन की समझ’ का लोकार्पण

राष्ट्रीय पुस्तक मेला में शिक्षाविदों की दस्तक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बलरामपुर गार्डेन में चल रहे 20वें राष्ट्रीय पुस्तक मेला में शिक्षाविदों की दस्तक ने शैक्षिक मुद्दों को उठाने के साथ उनके समाधान भी ढूंढे। कार्यक्रम में डॉ. रश्मि श्रीवास्तव (सीनियर असिस्टेंट प्रोफेसर, बीएड विभाग, महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज) की कृति ‘विषय तथा अनुशासन की समझ’ का लोकार्पण किया गया। राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी जयपुर से प्रकाशित इस पुस्तक में ज्ञान की विविध शाखाओं के विकास क्रम, ज्ञान के आशय, स्रोत, प्रकार, ज्ञान के सिद्धांत, ज्ञान की विविध शाखाओं के व्यवस्थापन आदि का विस्तृत लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया है।         

 पुस्तक के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रो. अखिलेश चौबे, अनुराधा तिवारी, अलका प्रमोद, अमित दुबे, अवधेश श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में शिक्षक और विद्यार्थी सम्मिलित हुए। प्रोफेसर अखिलेश चौबे (पूर्व शिक्षा संकाय अध्यक्ष, लखनऊ विश्वविद्यालय) ने इस पुस्तक की विस्तृत समीक्षा की। डॉ. अनुराधा तिवारी (प्राचार्या नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्नाकोत्तर महिला महाविद्यालय) ने पुस्तक पर अपने विचार रखे। उन्होंने पुस्तक को उच्च शिक्षा के छात्र-छात्राओं, शोधार्थियों के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ शिक्षको व सामान्य पाठकों के लिए भी  उपयोगी बताया। साहित्यकार अलका प्रमोद ने पुस्तक की भाषा को उत्कृष्ट बताया।

शोध छात्रा प्रियंका जोशी ने बताया कि इस विषय पर हिंदी भाषा में स्तरीय पुस्तक ना उपलब्ध होने के कारण छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जो कि इस पुस्तक के द्वारा हल हो सकेगी। अमिता दुबे ने ऐसे विषय क्षेत्र पर अपनी कलम चलानें के लिए लेखिका की सराहना की जिस पर हिंदी भाषा में पठनीय सामग्री उपलब्ध नहीं थी। कार्यक्रम में भारी संख्या में शिक्षा विद, विद्यार्थी व हिंदी साहित्य प्रेमियों ने भाग लिया।