Friday , October 18 2024

SSB : प्रशिक्षु अधिकारियों को भविष्य में आने वाली चुनौतियों की दी जानकारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सशस्त्र सीमा बल, सीमांत मुख्यालय में रत्न संजय (भा.पु.से, महानिरीक्षक) के मार्गदर्शन में 16 से 28 सितंबर तक 12 दिन के सीमा भ्रमण के लिए आए 29 वें सहायक कमांडेंट (सीधी भर्ती) बैच के 13 प्रशिक्षु अधिकारी के प्रशिक्षण हेतु सम्मेलन का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में जगदीप पाल सिंह (उप महानिरीक्षक, कार्मिक एवं प्रशिक्षण), कमल कांत (उप महानिरीक्षक, प्रशासन), महेश कुमार (उप महानिरीक्षक, प्रचालन), निखिल कुमार प्रसाद (उप महानिरीक्षक, चिकित्सा) एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

पंकज शर्मा (उप कमांडेंट) ने स्वागत शब्दों के साथ सभी प्रशिक्षुओं का सीमांत मुख्यालय में अभिनंदन किया। महानिरीक्षक सीमांत मुख्यालय लखनऊ ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों का मार्गदर्शन किया एवं सीमा पर कार्य करने के दौरान भविष्य में आने वाली चुनौतियों से अवगत कराया। सम्मेलन के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रशिक्षुओं को संबोधित किया। उन्होंने भारत- नेपाल सीमा पर सुरक्षा से जुडें महत्वपूर्ण विषयों, सशस्त्र सीमा बल अधिनियम, सीमा चौकियों पर कार्य के दौरान अपनाए जाने वाले मानक संचालन प्रक्रिया एवं अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य करने की कार्यप्रणाली से अवगत कराया।

सम्मेलन के दौरान प्रशिक्षुओं ने बीते 12 दिनों के सीमा भ्रमण से जुड़े अनुभवों को साझा किया एवं कई प्रकार के कार्यक्षेत्रों एवं अध्ययन के विषय में गहन चर्चा कर आपसी संवाद को रूचिकर बनाया।