Thursday , September 12 2024

एयरटेल के Nxtra ने जारी की वित्त वर्ष 23-24 के लिए सततता रिपोर्ट

  • वर्ष 23-24 के दौरान कार्बन उत्सर्जन में 163,408 टन की कमी
  • नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग में 41% की वृद्धि
  • कुल कार्यबल में महिला कर्मचारियों की संख्या में 30% की वृद्धि

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारती एयरटेल (एयरटेल) की सहायक कंपनी नेक्सट्रा डेटा लिमिटेड (“नेक्सट्रा बाय एयरटेल”) ने आज वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपनी सततता रिपोर्ट के दूसरे संस्करण का अनावरण किया।

रिपोर्ट में नेक्सट्रा के पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) मापदंडों पर लगातार तथा बढ़ते फोकस पर प्रकाश डाला गया है। यह रिपोर्ट भविष्य के लिए तैयार, डिजिटलीकृत बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए की जा रही नेक्सट्रा की पहलों का विवरण देती है जो डिजाइन में टिकाऊ है। घने कार्यभार को समायोजित करने और ग्राहकों को निर्बाध गति से सेवा प्रदान करने के लिए तैयार की गई हैं, जिससे उनके आगे बढ़ने में सहायक बन सके।

एयरटेल की नेक्सट्रा के सीईओ आशीष अरोड़ा ने कहा, “डेटा सेंटरों का भविष्य सततता के साथ कुशल बुनियादी ढांचे का सामंजस्य बनाने की हमारी क्षमता में निहित है। हमारे व्यवसाय मॉडल एवं संचालन में अभिनव ईएसजी पहलों को एकीकृत करना हमारे डेटा सेंटर निर्माण तथा संचालन का पहले दिन से ही अभिन्न अंग रहा है। जैसा कि हमारी सततता रिपोर्ट में बताया गया है, हमने इस वित्तीय वर्ष के दौरान सभी तीन सततता मापदंडों ‘पर्यावरण, सामाजिक और शासन’ में लगातार प्रगति की है तथा आगे भी इसे अपना मुख्य फोकस क्षेत्र बनाए रखना जारी रखेंगे।

वर्ष की प्रमुख उपलब्धियाँ


• परिचालन में 220,541 मेगावाट घंटे अक्षय ऊर्जा का उपयोग, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 41% अधिक है।
• बिजली की खपत में 25% की वृद्धि के बावजूद आधार वित्तीय वर्ष 21 की तुलना में स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन में लगभग 4% की कमी।
• कार्यस्थल पर 30% अधिक प्रतिनिधित्व के साथ महिला कर्मचारियों की संख्या में लगातार वृद्धि सुनिश्चित की।
• वित्तीय वर्ष 23 से वित्तीय वर्ष 26 तक महिलाओं के प्रतिनिधित्व को दोगुना करने के उद्देश्य से, नेक्स्टवेव (NxtWave) पहल – इंजीनियरिंग में महिलाओं के लिए अद्वितीय प्रतिभा विकास कार्यक्रम की शुरुआत की।
• निर्माण में 4.3 मिलियन सुरक्षित-काम के घंटे सुनिश्चित किए गए।
• 99% स्थानीय खरीद के साथ जिम्मेदार सोर्सिंग को बढ़ावा दिया गया।

भविष्य के लिए तैयार डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का नेक्सट्रा का मिशन “इंटेलिजेंट बाय डिज़ाइन और सस्टेनेबल बाय चॉइस” दृष्टिकोण के इर्द-गिर्द तैयार किया गया है। वर्ष 2031 तक नेट जीरो उत्सर्जन हासिल करने के लक्ष्य के साथ, नेक्सट्रा अपने संचालन तथा स्मार्ट एवं लचीले डेटा सेंटर सुविधाओं का निर्माण करने के लिए अभिनव स्वच्छ ऊर्जा, जल और अपशिष्ट प्रबंधन स्रोतों के साथ बढ़ते निवेश और पहलों के साथ “सस्टेनेबल स्केलिंग” को सक्षम बना रहा है, जिसमें सततता की भावना इसके मूल में है। आज, एयरटेल की नेक्सट्रा के पास भारत में डेटा सेंटर का सबसे बड़ा नेटवर्क है, जिसमें देश भर में 12 बड़े और 120 एज डेटा सेंटर हैं।