Sunday , September 8 2024

NCC कैडेट्स ने पौधरोपण कर मनाया कारगिल विजय दिवस

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। “दिलों में हौसलों का तेज तूफान लिये फिरते हैं, आसमान से ऊँची हम अपनी उड़ान लिए फिरते हैं, वक्त क्या आजमायेगा हमारे जोश और जुनून को, हम तो हथेली पर अपनी जान लिये फिरते हैं।” इन्हीं शब्दों को आत्मसात करते हुए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज एवं 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय की एनसीसी इकाई ने कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती को बहुत ही जोश खरोश के साथ मनाया।

महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी लेफ्टीनेंट प्रतिमा शर्मा ने कैडेट्स को बताया कि कारगिल युद्ध के हीरो में सुमार रहे लेफ्टीनेंट मनोज पाण्डेय, कैप्टन मनोज बत्रा इत्यादि ने अपने देश की शियाचीन ग्लेशियर को दुश्मनों से छुड़ाने के लिए अपने प्राणों की परवाह न करते हुए दुश्मन सैनिकोें को कारगिल घाटी से खदेड़ दिया। प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी ने सभी कैडेट्स को बंकिम चन्द्र चटर्जी की देश प्रेम कविता भी सुनाई। उन्होंने कहा कि आज हम अपने-अपने घरों में सुरक्षित हैं वह केवल हमारी सीमा पर तैनात सैनिकों के कारण ही सम्भव हो पाया है।

इस अवसर पर शहीदों को नमन हेतु एक नुक्कड़ नाटक भी एनसीसी के कैडेट द्वारा प्रस्तुत किया गया। उन्होंने एक पेड़ माँ के नाम पर अपनी माता डा० सुशील शर्मा के नाम पर एक आम का पेड़ महाविद्यालय प्रांगण मे लगाया।

इस अवसर पर एनसीसी के समस्त कैडेट्स ने भी अपनी मां के नाम पर पौधरोपण किया। समस्त प्राध्यापकों ने शहीदों को नमन करते हुए अश्रुपूर्ण आंखों से पुष्पांजलि अर्पित की। महाविद्यालय के समस्त प्रवक्तागणों ने उपस्थित होकर श्रद्धांजलि अर्पित की और शहीदो को नमन किया।