Friday , June 21 2024

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बीसीसीएफ प्रशिक्षण शिविर संपन्न

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा एम्बेड परियोजना अन्तर्गत तीन दिवसीय फील्ड कार्यकर्ताओं का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमे आठ जनपदों के सभी बीसीसीएफ की सहभागिता रही।


प्रशिक्षण के प्रथम दिवस उद्घाटन के उपरांत अपने संबोधन में संयुक्त निदेशक डा. विकास सिंघल ने ग्रामीण क्षेत्रों में विलेज हेल्थ सेनिटेशन न्यूट्रीशन कमेटी को उपयोगी बनाए जाने एवम इसे और अधिक सुदृढ करने की आवश्कता पर बल दिया। उन्होंने कहाकि बीसीसीएफ इस दिशा में भी अपनी सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।

मलेरिया के पूर्ण इलाज पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मलेरिया के दवा की पहली खुराक सेवा प्रदाता द्वारा अपने सामने ही खिलानी चाहिए। साथ ही मरीज को जानकारी दे कि अपना इलाज पूर्ण अवश्य करे। गर्भवती महिला व पांच साल तक के बच्चो को मलेरिया का खतरा अधिक रहता है, उनको मच्छरदानी में सोने की सलाह दे। यदि किसी को बुखार है तो आशा के माध्यम से शीघ्र जांच अवश्य करवाये, टीकाकरण के दौरान उपस्थित सभी महिलाओं की मलेरिया की जांच आशा के माध्यम से होना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।