Friday , September 20 2024

Lucknow Metro : नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यात्रियों को बताया तंबाकू का दुष्प्रभाव

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लखनऊ मेट्रो ने एनजीओ के साथ मिलकर चलाया जागरुकता अभियान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर गैर-सरकारी संस्थान हेल्प यू एजुकेशनल एवं चेरिटेबल ट्रस्ट के साथ मिलकर मेट्रो यात्रियों के बीच जागरुकता अभियान चलाया गया। 

गैर-सरकारी संस्थान के स्वयंसेवकों ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति संग यात्रियों से तंबाकू त्यागने का संकल्प लिया। स्वयंसेवकों ने मुंशीपुलिया से हजरतगंज के बीच चलती मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को तंबाकू के नुकसान गिनाए एवं उन्हें सेहत के प्रति सचेत किया। 

स्वयंसेवकों ने मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन से अपनी यात्री शुरु की और ट्रेन में बैठे यात्रियों से बातचीत कर उन्हें विश्व तंबाकू निषेध दिवस के बारे में बताया। मेट्रो यात्रियों को इस जागरुकता अभियान के माध्यम से तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में समझाया गया। 

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि तंबाकू के खिलाफ हमने लड़ाई 5 सितंबर 2017 को लखनऊ मेट्रो की व्यावसायिक सेवा शुरु करते ही प्रारंभ कर दी थी। हमने पहले दिन से ही मेट्रो में तंबाकू-पान मसाला बैन किया है। मेट्रो यात्रियों को तंबाकू मेट्रो में ले जाने से पहले जमा कराना होता है, जिसको हम बाद में खाद्य के रूप में इस्तेमाल करते हैं।