Thursday , September 19 2024

RLB : ICSE (10वीं) का परिणाम घोषित होते ही उछल पड़े मेधावी

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा / टेलीस्कोप टुडे)। सोमवार सुबह घोषित किये गए कॉउंसिल फ़ॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के परीक्षा परिणाम ने मेधावियों को काफी राहत दी। भीषण गर्मी में घोषित परीक्षा परिणामों में अंकों की जमकर बारिश हुई तो मेधावियों के चेहरे खिल उठे। आईसीएसई (10वीं) की परीक्षा में राजधानी के मेधावियों ने बेहतर अंकों के साथ सफलता का परचम लहराया। वहीं रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल सेक्टर-6 विकास नगर शाखा के मेधावियों ने इस वर्ष भी अपना दबदबा कायम रखा। 

ये भी पढ़े : RLB : आईएससी (12वीं) में मेधावियों का दबदबा, कुछ इस अंदाज में मनाया सफलता का जश्न

परीक्षा में शामिल हुए विद्यालय के 106 स्टूडेंट्स में 21 स्टूडेंट्स ने 90% से अधिक अंकों के साथ सफलता हासिल की। 97.4 प्रतिशत अंक हासिल कर वैभव कश्यप ने विद्यालय में टॉप किया। वहीं आदित्य कुमार शर्मा, आर्यन द्विवेदी ने 96.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में द्वितीय, प्रथम गुप्ता ने 95.4 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय, आयुष मिश्रा ने 94.40 अंकों के साथ चतुर्थ स्थान हासिल किया। जबकि वंश सिंह ने 94.2 प्रतिशत, हर्ष वर्धन तिवारी व रुद्र प्रताप परिहार ने 94 प्रतिशत, अंकित सिंह ने 93.8 प्रतिशत व RUSHIL GUPTA ने 93.2 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप टेन में जगह बनाई और विद्यालय व अपने परिवार का नाम रोशन किया।

विद्यालय की डायरेक्टर निर्मल टंडन, प्रिंसिपल रीता मेहरोत्रा, टीचर्स ने मेधावियों को माला पहनाकर व मुंह मीठा कराकर उन्हें बधाई दी। इस दौरान मेधावियों ने भी टीचर्स के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। विद्यालय के संस्थापक प्रबंधक जयपाल सिंह ने सभी मेधावियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इसे स्टूडेंट्स व टीचर्स की मेहनत का परिणाम बताया। प्रिंसिपल रीता मेहरोत्रा ने कहा कि सभी स्टूडेंट्स नियमित विद्यालय आये और मेहनत से मन लगाकर पढ़ाई की। टीचर्स ने भी बच्चों की समस्याओं का सरलता से समाधान किया।

इंजीनियर व वैज्ञानिक बनना चाहते हैं मेधावी

10वीं में 97.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में टॉप करने वाले वैभव कश्यप की तमन्ना बचपन से ही इंजीनियर बनने की है। वैभव के पिता कुंदन कश्यप मछली पालन का कार्य करते हैं और मां रेखा कश्यप ICDS में कार्यरत हैं। 

96.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में द्वितीय स्थान हासिल करने वाले आर्यन द्विवेदी की तमन्ना वैज्ञानिक बनने की हैं। इसके साथ ही वह लेखक भी बनना चाहते हैं। आर्यन के पिता मनोज कुमार दुबे बिजनेसमैन हैं और मां अन्नू दुबे गृहणी हैं। 

96.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में द्वितीय स्थान हासिल करने वाले आदित्य कुमार शर्मा JEE की तैयारी कर रहे हैं। आदित्य के पिता अनिल कुमार शर्मा सब इंस्पेक्टर हैं और मां ऋतु शर्मा गृहणी हैं। 

95.4 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में तृतीय स्थान हासिल करने वाले प्रथम गुप्ता प्रोग्रामर बनना चाहते है। प्रथम के पिता दिलीप कुमार गुप्ता बिजनेसमैन हैं और मां संध्या गुप्ता गृहणी हैं। प्रथम के मुताबिक पढ़ाई में कोई भी दिक्कत आने पर टीचर्स ने पूरा सहयोग किया। 

94.40 प्रतिशत अंकों के साथ चतुर्थ स्थान हासिल करने वाले आयुष मिश्रा की तमन्ना इंजीनियर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान देने की है। आयुष के पिता प्रताप नारायण मिश्रा NER लखनऊ मंडल में स्टेशन मास्टर हैं और मां चंद्रवती गृहणी हैं।

93.8 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले अंकित सिंह बड़े भाई प्रिंस सिंह की तरह इंजीनियर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान देना चाहते है। अंकित के पिता देवानंद सिंह सीएम सुरक्षा में तैनात हैं और मां रूबी सिंह गृहणी हैं।