Thursday , September 19 2024

RLB : आईएससी (12वीं) में मेधावियों का दबदबा, कुछ इस अंदाज में मनाया सफलता का जश्न

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा / टेलीस्कोप टुडे)। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सोमवार सुबह इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) यानी कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया। जिसमें राजधानी के मेधावियों ने बेहतर अंकों के साथ सफलता का परचम लहराया। वहीं परीक्षा परिणामों में रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल सेक्टर-6 विकास नगर शाखा के मेधावियों ने इस वर्ष भी अपना दबदबा कायम रखा। परीक्षा में शामिल हुए विद्यालय के 76 स्टूडेंट्स में 4 मेधावियों ने 90% से अधिक अंकों के साथ सफलता हासिल की।

94.75 प्रतिशत अंक हासिल कर आदर्श दुबे ने विद्यालय में टॉप किया। वहीं शुभ सोनी ने 92 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में द्वितीय, मोहित सिंह बेडवाल ने 91.25 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय व यश गुप्ता ने 90.25 प्रतिशत अंकों के साथ चतुर्थ स्थान हासिल किया। जबकि ध्रुव सिंह ने 87.5 प्रतिशत, श्रेयांश यादव ने 84.25 प्रतिशत, अंश तिवारी व ध्रुव रावत ने 83.75 प्रतिशत व शिवेंद्र प्रताप सिंह ने 83 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप टेन में जगह बनाई और विद्यालय व अपने परिवार का नाम रोशन किया।

ये भी पढ़े : RLB : ICSE (10वीं) का परिणाम घोषित होते ही उछल पड़े मेधावी

विद्यालय के मेधावियों ने सफलता का श्रेय माता पिता व टीचर्स को दिया। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के साथ ही उन्होंने खुद नोट्स तैयार किया और किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर टीचर्स ने पूरा सहयोग किया। उनका मानना है कि बिना तनाव मन लगाकर पढ़ाई करने से सफलता अवश्य मिलती है।

परीक्षा परिणाम घोषित होते विद्यालय पहुंचे सभी मेधावी खुशी से उछल पड़े और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। डायरेक्टर निर्मल टंडन, प्रिंसिपल रीता मेहरोत्रा व टीचर्स ने मेधावियों को माला पहनाकर व मुंह मीठा कराकर उन्हें बधाई दी। विद्यालय के संस्थापक जयपाल सिंह ने सभी मेधावियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इंजीनियर बनना चाहते हैं मेधावी

94.75 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय के टॉपर बने आदर्श दुबे ने वर्ष 2022 में 10वीं की परीक्षा में भी 97.3 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में टॉप किया था। आदर्श इंजीनियर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान देना चाहते है। आदर्श के पिता प्रमोद कुमार दुबे सरकारी नौकरी करते है और मां ममता दुबे गृहणी है। बिना कोचिंग का सहारा लिए इस वर्ष आदर्श ने JEE एडवांस में भी 94.1 परसेंटाइल के साथ सफलता हासिल की है।

92 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में द्वितीय स्थान हासिल करने वाले शुभ सोनी अपने पिता की तरह इंजीनियर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान देना चाहते है। शुभ के पिता विनोद कुमार सोनी इंजीनियर है और मां रागिनी सोनी गृहणी है। बिना कोचिंग का सहारा लिए इस वर्ष JEE मेंस में 92 परसेंटाइल हासिल करने वाले शुभ JEE एडवांस की भी तैयारी कर रहे हैं।

91.25 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में तृतीय स्थान हासिल करने वाले मोहित सिंह BEDWAL की तमन्ना बचपन से ही इंजीनियर बनने की है। मोहित के पिता मस्तान सिंह BEDWAL निजी कार्य करते है और मां बिल्देई सिंह गृहणी है।

90.25 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में चौथा स्थान हासिल करने वाले यश गुप्ता की तमन्ना भी इंजीनियर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान देने की है। यश के पिता राकेश कुमार गुप्ता बिजनेसमैन है और मां अनामिका गुप्ता गृहणी है। पढ़ाई के साथ अपने पिता के बिजनेस में सहयोग करने वाले यश कहते है कि यदि कभी परिवार में आर्थिक दिक्कत भी आई तो भी माता पिता ने उनकी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने दी।