Friday , September 20 2024

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कैम्प का समापन

 

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज के सप्त दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कैम्प का आज समापन हुआ। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि एमएलसी पवन सिंह चौहान, विशिष्ट अतिथि एकल फ़्यूचर के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी मौजूद थे। प्राचार्य प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने सभी का स्वागत करते हुए छात्राओं का आह्वान किया कि वो अपने जीवन का एक लक्ष्य अवश्य निर्धारित करें और उसे हासिल करने तक न रुकें। उन्होंने कहाकि वर्तमान सरकार भी बेटियों की शिक्षा सुरक्षा और स्वाबलंबन के प्रति कटिबद्ध है।

मुख्य अतिथि पवन सिंह चौहान ने छात्राओं से कहा कि संघर्ष से कभी घबराना नहीं चाहिए। संघर्ष हमें मज़बूत बनाता है। उन्होंने अपने स्वयं के जीवन से जुड़े अनेक प्रेरक प्रसंग से छात्राओं के मनोबल को बढ़ाया। विशिष्ट अतिथि दुर्गेश त्रिपाठी ने छात्राओं को देशभक्ति एवं समाजसेवा का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति, विशेष तौर पर युवाओं की राष्ट्र के प्रति विशिष्ट ज़िम्मेदारी है। कार्यक्रम के अंत में सात दिनों में विशेष कार्य करने वाली छात्राओं तथा एकल अभियान से जुड़े विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवी छात्राओं को मेडल देकर पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक स्टाफ़ और बड़ी संख्या में छात्राएँ मौजूद थी। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारियों डाक्टर अरविंद तथा डाक्टर श्रद्धा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का सफल और प्रभावी संचालन डाक्टर प्रतिमा शर्मा ने किया।