Monday , July 15 2024

समाज के सबसे कमजोर वर्ग का उत्थान करना प्रधानमंत्री का संकल्प : राजनाथ सिंह

लखनऊ उत्तर पहुंचा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। भाजपा के अलावा किसी भी सरकार ने आजादी के बाद लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए इतना बड़ा कदम नहीं उठाया है। समाज के सबसे कमजोर वर्ग का उत्थान करना प्रधानमंत्री का संकल्प है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार है जब कोई सरकार लोगों के घर-घर पहुंचकर उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। अगर किसी पात्र को योजनाओं का लाभ नहीं मिलता तो हमारे प्रधानमंत्री चिंतित हो जाते हैं। वह हमसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं कि हमारे निर्वाचन क्षेत्रों में लाभार्थियों तक योजनाएं पहुंचनी चाहिए। मंगलवार को लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र में सीतापुर रोड स्थित मान लॉन में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए उक्त बातें केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहीं।

उन्होंने कहा कि पहले भारत के बारे में धारणा थी कि यह एक कमजोर व गरीबों देश है। लेकिन पिछले नौ वर्षों में यह धारणा बदल गई है। आज किसी भी देश में चले जाइये भारत को कमजोर नहीं बल्कि मजबूत तथा शक्तिशाली देश के रूप में देखा जाता है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। जब देश और देशवासी मजबूत होंगे तो दुनिया की कोई भी ताकत हमें आंख दिखाने की हिम्मत नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में दसवें स्थान पर थी और अब पांचवें स्थान पर है। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि यह मोदी का करिश्मा है और अगर सब कुछ इसी तरह चलता रहा तो भारतीय अर्थव्यवस्था वर्ष 2027 तक दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में जो भी विकास कार्य हो रहा है उसकी सफलता का श्रेय कार्यकर्ताओं को जाता है। मैं लखनऊ यहां के लोगो से मिलने और उनकी समस्याएं सुनने आता हूँ। इस बात की भी जानकारी करता हूँ कि कौन सा कार्य अधूरा रह गया है जिसे पूरा करना है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहाकि पहले सरकारी योजनाएं फाइलों में दबकर रह जातीं थीं किन्तु अब मोदी की गारण्टी वाली गाड़ी गली मोहल्ले पहुंचकर पीड़ितों व वंचितों को उनका हक दिलाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के कोने कोने व घर घर जा रही है। लाभार्थियों व वंचितों को उनके मोहल्ले व गांव में जनकल्याणकारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। रक्षामंत्री ने लखनऊ के विकास में इतिहास रच दिया है। वह अटल जी का सपना पूरा कर रहे हैं। उन्होंने अवधी भाषा में लखनऊ के विकास कार्यों व उपलब्धियों को गिनाया तो कार्यक्रम स्थल करतल ध्वनि व जय श्रीराम के जयकारों से गूँज उठा।

भाजपा महानगर अध्यक्ष ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा ने उपस्थित लोगों को विकसित भारत बनाने में योगदान करने की शपथ दिलाई। महापौर सुषमा खर्कवाल ने आगंतुकों का आभार जताया। इस मौके पर रक्षामंत्री ने आवास योजना, उज्ज्वला योजना, अंत्योदय, विश्वकर्मा श्रम सम्मान आदि योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। इस मौके पर 13 योजनाओं के कैम्प भी लगे थे जहां लोगों ने योजनाओं की जानकारी ली तथा पंजीकरण कराया।

संकल्प यात्रा में राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, पूर्व मंत्री एवं विधान परिषद सदस्य डॉ. महेन्द्र सिंह, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा, पूर्व विधायक धीरेन्द्र बहादुर सिंह, वरिष्ठ समाजसेविका बिन्दु बोरा, यात्रा संयोजक अभिषेक खरे, घनश्याम अग्रवाल, विवेक सिंह तोमर, टिंकू सोनकर, सौरभ वाल्मीकि, पार्षदगण अभिलाषा कटियार, रश्मि सिंह, निशा तिवारी, प्रियंका बाजपेई, रंजीत सिंह, प्रदीप शुक्ला, स्वदेश सिंह, मानसिंह यादव, अनुराग मिश्रा, राघवराम तिवारी, दीपक लोधी, पूर्व पार्षद रुपाली गुप्ता, पार्षद प्रतिनिधि रामदेव सिंह, सौरभ तिवारी, अंकुश बाजपेई, सत्यदेव सिंह सहित महानगर पदाधिकारीगण, मण्डल अध्यक्षगण विशाल गुप्ता, लवकुश त्रिवेदी, रामशरण सिंह, सुदर्शन कटियार, राकेश पाण्डेय के साथ ही उत्तर क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ता एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी मौजूद रहे। संचालन डा. शैलेन्द्र शर्मा अटल ने किया।