Monday , July 15 2024

यूपी महोत्सव : खिली धूप तो उमड़ी भीड़, खरीदारी संग जमकर की मस्ती

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। बीते कई दिनों से चल रही सर्द हवाओं व कड़ाके की ठंड के बीच इस वर्ष के पहले रविवार को खिली धूप से लोगों को काफी राहत मिली। वीकेंड पर खिली गुनगुनी धूप से पोस्टल ग्राउंड अलीगंज में चल रहे यूपी महोत्सव में भी भारी भीड़ उमड़ी। फूड जोन हो, फन जोन हो, स्वेटर, शॉल, कंबल, रजाई, जैकेट, साड़ी सहित अन्य उत्पादों के स्टॉल, हर तरफ भीड़ दिखी। लोगों की भीड़ से स्टॉल धारक भी काफी उत्साहित दिखे और लोगों ने जमकर खरीदारी भी की।

अलीगंज के पोस्टल ग्राउंड में चल रहे है यूपी महोत्सव के सांस्कृतिक मंच पर लखनऊ साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थान के तत्वावधान में संस्था की स्मारिका का विमोचन, कवि सम्मेलन एवं पंडित राम तेज तिवारी के आध्यात्मिक संस्थान द्वारा कवित्री महिमा तिवारी का सम्मान किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सीघेश्वर शुक्ला, विशिष्ट अतिथि श्याम मिश्र की मौजूदगी में वाणी वंदना डॉ. शरद पांडे एवं संचालन मनमोहन ने किया। प्रवीण कुमार शुक्ला, नीतू सिंह, राजीव, कृष्णानंद राय, पंडित उमाशंकर तिवारी, सुधीर श्रीवास्तव, अर्चना सिंह ने काव्य पाठ किया।

यूपी महोत्सव के अंतर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें चित्रकला, कबाड़ से जुगाड़, निबंध एवं रंगोली प्रतियोगिताओं में 15 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। चित्रकला सीनियर वर्ग में अग़ेका मिश्र प्रथम, शगुन सोनी द्वितीय और जूनियर वर्ग में ओजरवी प्रथम, कुणाल कश्यप द्वितीय स्थान पर है। निबंध प्रतियोगिता में कीर्ति प्रथम, रुद्राष्टक द्वितीय, रंगोली प्रतियोगिता में सपना शाह को विशेष पुरस्कार दिया गया। कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता में कीर्ति को प्रथम, युवराज शाही को द्वितीय पुरस्कार मिला। सभी प्रतियोगिताएं तबस्सुम खान के निर्देशन में आयोजित हुई।

सांस्कृतिक संध्या में केंद्रीय विद्यालय, अलीगंज के कक्षा – 7 की छात्रा श्रद्धा शुक्ला ने “तू जो नहीं है…” प्रस्तुत कर अपनी सुरीली आवाज का जादू बिखेरा। वहीं गणेश वंदना, रंगीलो मारो ढोलना, गलती से रिंगटोन, महाभारत जैसे गीतों पर सत्यम श्रीवास्तव के निर्देशन में नृत्य सुरसंगम संस्था के दिव्या चौधरी, वंदना सिंह, आरती मिश्रा, आयुषी गुप्ता, अभिषेक एवं अन्य कलाकारों ने प्रस्तुतियां दीं।

यूपी महोत्सव के गायन प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में विधि शर्मा प्रथम, तेज श्रीवास्तव द्वितीय और आदित्य तृतीय, सीनियर वर्ग में सत्यम सिंह प्रथम, ममता वर्मा द्वितीय और अर्पित तृतीय स्थान पर रहे। डांस प्रतियोगिता जूनियर वर्ग में ओजस्वी प्रथम, भार्गव द्वितीय और गौरी तृतीया, सीनियर वर्ग में सिमरन प्रथम, जोया द्वितीय और शीतल तृतीय स्थान पर रहे।

भोजपुरी लोक गायिका प्रिया पाल ने नइया मे लक्ष्मण राम गंगा मइया धीरे बहो, कन्हैया मैं तो नाचूँगी तेरी मुरली पे, रामा लखन दोनों भईया अवध रहवईया उन्हीं के संग आए हैं को सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

भा रहे हैं तरह तरह के उत्पाद

जायके के शौकीनों के लिए कश्मीरी कहवा, कश्मीरी मेवे और बीकानेरी भुजिया, राजस्थानी नमकीन के साथ तरह तरह के अचार मुरब्बे जनता को आकर्षित कर रहे हैं। महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों के चटपटे और जायकेदार उत्पाद एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध हैं। कश्मीर से आए मिर्जा अखलाक के स्टाल पर कश्मीर का सुप्रसिद्ध कहवा मौजूद है इसके अतिरिक्त चिलगोजे, काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, अखरोट गिरी और कश्मीरी खजूर विशेष आकर्षण का केन्द्र हैं। 

चूर्ण उद्योग के स्टाल पर मोटापा घटाने में सहायक रोस्टेड अलसी, शुगर नियंत्रण और जोड़ों के दर्द में सहायक मद्रासी मेथी, गैस कब्ज व एसिडिटी के लिए हरण वटी, पुरानी खांसी, नजले व कफ के लिए पहाड़ी अदरक तथा दमा, अस्थमा के लिए पहाड़ी कद्दू के बीज उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त महोत्सव स्थल पर राजस्थानी नमकीन के एक दर्जन से ज्यादा उत्पाद जिनमें बीकानेरी भुजिया, खट्टी मीठी दालमोठ, लहसुन भुजिया, बेसन के गट्टे, अमेरिकन भुट्टे, कुरमुरे गेंहू व पंचरतन मिक्स नमकीन के स्वाद जनता को लुभा रहे हैं।