Sunday , September 8 2024

UPMRC : नई भर्तियों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने मंगलवार को यूपीएमआरसी के प्रशिक्षण उत्कृष्टता केंद्र में स्टेशन नियंत्रकों/ट्रेन ऑपरेटरों और कनिष्ठ अभियंताओं के नए भर्ती बैच को दिए जाने वाले गहन प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में 37 नए रंगरूटों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का उद्घाटन किया। COET ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान जीएम (ऑपरेशंस) स्वदेश कुमार सिंह, जीएम (सिविल) कर्नल आशीष द्विवेदी और प्रिंसिपल सीओईटी सुदीप सिंह उपस्थित थे।

यूपी मेट्रो अपने नवनियुक्त रंगरूटों को उनकी संबंधित ड्यूटी सौंपने से पहले 3-6 महीने का गहन प्रशिक्षण देता है। प्रशिक्षण में सिग्नलिंग, एएफसी, स्टेशन प्रबंधन, टेली-संचार, ग्राहक संबंध, जनसंपर्क (मीडिया प्रबंधन) की गहन समझ के साथ-साथ ट्रेन सिम्युलेटर पर व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है, जो ट्रेन ऑपरेटरों को ‘वास्तविक ट्रेन जैसा अनुभव’ देता है। यूपीएमआरसी पेशेवर संचार और समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए सॉफ्ट स्किल्स और बिजनेस कम्युनिकेशन कक्षाओं के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी के साथ भी सहयोग करता है। इसके अलावा, यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, निदेशकों और एचओडी के व्याख्यान भी उनके पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में नए भर्तीकर्ताओं के लिए पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम में आयोजित किए जाते हैं।

ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में (सीओईटी) में इंडक्शन ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, भर्ती किए गए लोगों को उनके संबंधित विभागों में तैनात किया जाएगा और फील्ड पर व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए ऑन जॉब ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।