Tuesday , September 17 2024

एनसीबीई : ट्रेड यूनियन आंदोलन को गतिशील बनाने में सदैव निभाई प्रमुख भूमिका

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेशनल कन्फेडरेशन आफ बैंक इम्प्लाईज ने ट्रेड यूनियन आंदोलन को गतिशील बनाने में सदैव प्रमुख भूमिका निभाई है। हमने सदस्यों के हितों के प्रतिकूल उठने वाले कदमों का विरोध करने में सदैव ही अग्रणी भूमिका का निर्वाहन किया है। भविष्य में भी हमारा यही प्रयास रहेगा कि बैंक कर्मचारियों को समुचित वेतन भत्ते एवं बेहतर सेवा शर्तें उपलब्ध होती रहे। गन्ना किसान संस्थान में शनिवार को आयोजित नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लाईज (एनसीबीई) उत्तर प्रदेश इकाई के 6वें वार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर उक्त बातें संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री कामरेड संजीव बदलिश ने कहीं।

पूरे देशभर से आये सदस्यों, प्रतिनिधियों एवं पर्यवेक्षकों से खचाखच भरे प्रेक्षागृह में संगठन के राष्ट्रीय पदाधिकारियों कामरेड संजीव बदलिश, कामरेड आर बालाजी, कामरेड अरूण मगोलीवाल, कामरेड वाईके अरोड़ा, कामरेड दिनेश कुमार सिंह, प्रदेश इकाई के महामंत्री कामरेड अखिलेश मोहन, अध्यक्ष कामरेड वीके शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन के साथ अधिवेशन का शुभारंभ किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि मौजूद आनन्द विक्रम (महाप्रबन्धक भारतीय स्टेट बैंक, लखनऊ मण्डल) ने अपने संबोधन में अधिवेशन की सफलता हेतु शुभकामनायें देते हुये आशा व्यक्त की कि एनसीबीई के कुशल एवं सक्षम नेतृत्व द्वारा देश के बैंकिंग उद्योग को नई ऊँचाईयों तक पहुंचाने में सार्थक योगदान बना रहेगा।

सभा को संबोधित करते हुये प्रदेश महामंत्री कामरेड अखिलेश मोहन ने कहाकि एनसीबीई ने बैंकिंग उद्योग में ट्रेड यूनियन आंदोलन को एक नई दिशा प्रदान की है। भविष्य की किसी भी चुनौती के लिये हमारा नेतृत्व पूर्णतः सक्षम है। सभा को कामरेड वाईके अरोड़ा, कामरेड अरुण भगोलीवाल, कामरेड राजीव सिंह संगुर महामंत्री (अधिकारी संघ) आदि ने भी संबोधित किया। अधिवेशन की अध्यक्षता संगठन के प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वाईके शर्मा ने की। स्वागत समिति के अध्यक्ष कामरेड दिनेश कुमार सिंह ने समस्त अतिथियों का समारोह में पधारने हेतु आभार व्यक्त करते हुये अभिनन्दन किया।

प्रतिनिधि सत्र में महामंत्री ने रिपोर्ट और संगठन के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। इसके पश्चात बैंकिंग क्षेत्र की समस्याओं से जुड़े 19 प्रस्तावों को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के विचारार्थ एवं स्वीकार करने हेतु प्रस्तुत किया गया। जिनमें श्रमिक विरोधी कानूनों की समाप्ति बैंकों के निजीकरण का विरोध, सभी कर्मचारियों को बोनस का भुगतान, बारहवें वेतन पुनरीक्षण समझौते को शीघ्र सम्पन्न करने, आउट सोर्सिंग को समाप्त करना, केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत अनुकंपा भर्ती योजना अविलम्ब लागू किया जाना, पेंशन और पारिवारिक पेंशन को अपडेट करना आदि प्रमुख हैं।

चुनाव अधिकारी कामरेड जय आनन्द सिन्हा एवं अमित सिंह द्वारा आगामी त्रैवार्षिक अवधि हेतु प्रदेश कार्यकारिणी का चुनाव सम्पन्न कराया गया। जिसमें काम दिनेश कुमार सिंह को महामंत्री तथा कामरेड वाईके शर्मा को अध्यक्ष एवं सभी घटक बैंकों से अन्य पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। मंच का सफल संचालन कामरेड अनिल श्रीवास्तव एवं शुभ्रा अग्रवाल द्वारा किया गया।