Thursday , September 19 2024

Lucknow University : इंटर कॉलेजिएट क्लाइंट काउन्सलिंग प्रतियोगिता का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय की विधि संकाय की एडीआर ड्राफ़्टिंग एवं लिटरेरी सोसाइटी एवं प्रो. बोनो के द्वारा इंटर कॉलेजिएट क्लाइंट काउन्सलिंग प्रतियोगिता का उदघाटन विधि संकाय के जूरिस हॉल में हुआ। प्रशांत सिंह अटल (मुख्य स्थाई अधिवक्ता प्रथम, उत्तर प्रदेश सरकार) बतौर मुख्य अतिथि और बतौर विशिष्ठ अतिथि विनोद कुमार सिंह (रजिस्ट्रार लखनऊ विश्वविद्यालय) एवं रजनीश अरोड़ा (डायरेक्टर इण्डियन फ़ोरेन लैंग्वेज सेंट्रल यूनिवर्सिटी) उपस्थित रहे। आलोक कुमार यादव (एसोसियेट प्रोफ़ेसर लखनऊ विश्वविद्यालय) प्रोबोनो के फ़ैकल्टी कॉर्डिनेटर के रूप में उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथिगण द्वारा दीप प्रज्वलन एवं कुलग़ीत से की गई। प्रोफ़ेसर बीडी सिंह ने क्लाइंट काउन्सलिंग की उपयोगिता तथा प्रतियोगिता से संबंधित कीमती सुझाव दिये। मुख्य स्थायी अधिवक्ता प्रशान्त सिंह अटल ने अधिवक्ता जीवन के व्यावहारिक पहलुओं पर रोशनी डालते हुए इतिहास से जुड़े तथ्यों को सामने रखा और वकालत पेशे की पवित्रता को बताया। डॉ. विनोद कुमार सिंह ने विद्यार्थी जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को बताया और विद्यार्थी जीवन में एकाग्रता एवं ध्यान का महत्व बताया। रजनीश अरोड़ा ने लीगल फ़ील्ड में कम्यूनिकेशन के महत्व को बताया। अलोक कुमार यादव ने इस प्रतियोगिता के आयोजन हेतु सभी आयोजक संस्थाओं के बच्चो तथा अतिथिगण को शुभकामनाएँ दी।

प्रतियोगिता मे लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न कॉलेजों की 64 टीमों ने भाग लिया। स्टूडेंट्स में प्रतियोगिता के प्रति जज्बा देखने लायक़ था। प्रतियोगिता का क्वार्टर फ़ाइनल एवं सेमीफ़ाइनल राउंड 28 अक्टूबर और फ़ाइनल राउण्ड 29 अक्टूबर को आयोजित होगा। एडीएलएस की प्रेसिडेंट आरज़ू नायब ने प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए सभी को धन्यवाद देते हुए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।