Sunday , September 8 2024

महापौर ने किया देवी मन्दिरों का निरीक्षण, दिए ये निर्देश

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व को वृहद रूप से सफल बनाने एवं नगरवासियों/श्रद्धालुओं हेतु सकुशल व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शनिवार को महापौर सुषमा खर्कवाल ने चार जोनों का निरीक्षण कर वहां मौजूद मंदिरों की वर्तमान वस्तुस्थिति को जाना। उन्होंने अगले नौ दिनों तक श्रद्धालुओं को विशेष सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं प्रदान किये जाने के निर्देश दिए।

सर्वप्रथम महापौर चौक क्षेत्र में स्थित काली माता मंदिर पहुंची जहां नवरात्रि में हज़ारों की संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। उन्होंने मंदिर के महंत से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना और जल्द से जल्द सभी समस्याओं एवं मन्दिर में आवश्यक व्यवस्थाओं को स्थाई रूप से उपलब्ध कराए जाने के प्रति आश्वस्त किया। इस दौरान आगामी त्यौहार के दृष्टिगत मंदिर प्रांगण में समस्त सकुशल व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए।

तदक्रम में शास्त्री नगर में दुर्गा माता मंदिर, कालीबाड़ी मंदिर एवं बंगलाबाजार में चंद्रिका देवी मंदिर का निरीक्षण कर मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए नगर निगम द्वारा साफ सफाई, लाईट, शौंचालय इत्यादि व्यवस्थाओं को अगले नौ दिनों तक प्रमुखता से उपलब्ध कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

शहर के अंतर्गत आठों जोनों में उक्त सभी सुविधाओं का बेहतरी के साथ व्यवस्थापन सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जोनल अधिकारियों को दिए गए। साथ ही मन्दिर के आसपास के क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ सफाई, फॉगिंग एवं एन्टी लार्वा का छिड़काव इत्यादि व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण में क्षेत्रीय पार्षदगण, अपर नगर आयुक्त अवनींद्र कुमार, सम्बंधित जोनल अधिकारी सहित नगर निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।