Sunday , September 8 2024

बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट साइंसेज : दो दिवसीय संस्थापक दिवस कार्यक्रम का समापन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सीतापुर रोड स्थित बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट साइंसेज में संस्था के संस्थापक के स्व. डीपी बोरा की 83वीं जयंती के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम का शनिवार को समापन हो गया। प्रथम दिन शुक्रवार को हरनन्द सभागार में उद्घाटन सत्र का प्रारम्भ दीप प्रज्जवलन व डीपी बोरा जी, माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण, सरस्वती एवं गणेश वन्दना से किया गया। बतौर मुख्य अतिथि मौजूद डॉ. आकाश बोरा का स्वागत प्राचार्य डॉ. गिरीश चन्द्र पाठक ने पुष्प गुच्छ देकर किया। जिसके पश्चात गायन एवं समूह नृत्य प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन रंगारंग प्रस्तुतियों के माध्यम से किया। 

शिक्षा संकाय भवन में फेस पेंटिग, मेंहदी, विजन बोर्ड, प्रश्नमंच प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। क्रीडा़ स्पर्धा के अन्तर्गत कैरम व चेस प्रतियोगिताएं वाणिज्य संकाय भवन में आयोजित हुई। दोपहर के सत्र में वाद-विवाद एवं एकांकी (स्कीट) प्रतियोगिता हरनन्द सभागार में आयोजित हुई। फेस पेन्टिंग प्रतियोगिता में साक्षी श्रीवास्तव व हासिम बानो ने प्रथम, समता शुक्ता, पिन्की शुक्ला ने द्वितीय, बुशरा कुरैशी, कलश जायसवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजन बोर्ड प्रतियोगिता में समूह-1 यसिका शुक्ला, शिवानी गुप्ता ने प्रथम, समूह-2 अनीशा पटेल, अंकिता सिंह, स्वाती ने द्वितीय, समूह-3 अंशू यादव, दिव्यांशी मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मेंहदी प्रतियोगिता में स्नेहा चौरसिया ने प्रथम, यशिका शुक्ला ने द्वितीय, साक्षी श्रीवास्तव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नमंच प्रतियोगिता में टीम-1 प्रकेश पाण्डेय ने प्रथम, टीम-2 शरद शुक्ला, आशुतोष केशरवानी ने द्वितीय, टीम-3 आयुष्मान पाण्डेय, मनाली शुक्ला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

‘‘आर्टिफिसियल इन्टेलिजेन्स‘‘ विषय पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में आयुष्मान पाण्डेय ने प्रथम, सौरभ ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। चेस प्रतियोगिता में अविरल विजेता व लक्ष्य मिश्रा उपविजेता घोषित किये गये। कैरम प्रतियोगिता में फराज प्रथम, आदित्य द्वितीय, कुशार्ग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। एकांकी (स्कीट) सक्षम शुक्ला आदि समूह ने प्रथम, श्रेया समूह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। गायन प्रतियोगिता में अवनी शुक्ला प्रथम, खुशी त्रिवेदी द्वितीय एवं आयुषी कश्यप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। नृत्य प्रतियोगिता में समूह-7 को प्रथम, समूह-9 को द्वितीय, समूह-1 और 6 को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

दूसरे दिन शनिवार को शिक्षा संकाय के बहुद्देशीय कक्ष में दीप प्रज्जवलन व डीपी बोरा जी, माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पण, सरस्वती एवं गणेश वन्दना से समापन सत्र प्रारम्भ हुआ। तत्पश्चात संस्थापक स्व. डीपी बोरा के जीवन पर आधरित एक फिल्म प्रदर्शित की गयी। श्रेया, अवनी व खुशी ने सेवा के प्रतीक, हनुमान जी का स्तुति पाठ प्रस्तुत किया। संस्था के प्राचार्य डॉ. गिरीश चन्द्र पाठक ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को स्व. डीपी बोरा के जीवन से प्रेरणा लेने की सलाह दी। उन्होंने सफल आयोजन के लिए समस्त आयोजक मण्डल व प्रतिभागियों को बधाई दी और आभार भी व्यक्त किया। इस अवसर पर संस्था के समस्त प्राध्यापक व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।