Thursday , September 19 2024

आयकर विभाग ने श्री खाटू श्याम मंदिर और गौशाला में चलाया स्वच्छता अभियान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। स्वच्छता पखवाड़ा – स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2023 के परिप्रेक्ष्य में, गाँधी जयंती की पूर्व संध्या पर महात्मा गाँधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में भारत सरकार द्वारा व्यापक स्वच्छता अभियान पूरे देश में आयोजित करने की परिकल्पना की गई। आयकर विभाग लखनऊ ने खाटू श्याम मंदिर और गौशाला, बीरबल साहनी मार्ग में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे स्वच्छता अभियान (श्रम-दान) के लिए स्थल के रूप में निर्धारित किया।

इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, महापौर सुषमा खर्कवाल और प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, उत्तर प्रदेश (पूर्वी) देविंदर सिंह चौधरी ने इस अभियान में अपना समय देकर सबका उत्साह वर्धन किया। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने वहाँ उपस्थित नागरिकों को अपने आसपास की स्वच्छता के प्रति अधिक जागरूक होने और स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने हमारे दैनिक जीवन में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उन्मूलन पर जोर दिया।

यह स्वच्छता अभियान आयकर विभाग, लखनऊ के अधिकारियों/कर्मचारियों, बड़े पैमाने पर नागरिक समाज के लोगों, गैर सरकारी संगठनों जैसे कि हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट, यूपी भारतीय ग्रामीण विकास संस्थान, आदर्शिला सामाजिक एवं संस्कृति विकास संस्थान और सार्वजनिक शिक्षोनयन संस्थान एवं लखनऊ के उत्साही युवा स्वयंसेवकों द्वारा भी इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर सहभागिता प्रदान की। इस अभियान में गौशाला की साफ-सफाई एवं रंग-रोगन तथा श्री खाटू श्याम मंदिर परिसर में वृक्षारोपण, निराई-गुड़ाई एवं साफ-सफाई का कार्य किया गया।