Friday , September 20 2024

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर में नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय परिसर में संचालित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में नए सत्र 2023-2024 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। पुलिस, सीएपीएफ, सशस्त्र बलों (आंतरिक सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा) में करियर बनाने का सुनहरा अवसर है। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत, एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान है। जिसने लखनऊ में अपना क्षेत्रीय परिसर खोला है, जो युवा उम्मीदवारों को राज्य पुलिस, सीएपीएफ, सशस्त्र सेना भर्ती की तैयारी के लिए प्रशिक्षित करेगा और सुरक्षा के अन्य क्षेत्रों में अपना करियर बनाने का अवसर प्रदान करेगा। जो छात्र राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, डिग्री हासिल करते हैं, उनके सुरक्षा बलों में शामिल होने और सुरक्षा क्षेत्र में करियर बनाने की संभावना अधिक होती है।

भारत एवं राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के लिए प्रशिक्षित युवा तैयार करने के उद्देश्य से शुरू इस विश्वविद्यालय में नए सत्र से पुलिस साइंस, फिटनेस मैनेजमेंट, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी व साइबर सिक्योरिटी जैसे आधा दर्जन स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा और पी जी डिप्लोमा के कोर्स शुरू हो रहे हैं। नए शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे। 

नीरज कुमार (डायरेक्टर इंचार्ज, उत्तर प्रदेश की देख-रेख में राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, लखनऊ कैंपस में सुरक्षा प्रबंधन में स्नातक, पुलिस प्रशासन और सामरिक प्रबंधन में परास्नातक, पुलिस विज्ञान में डिप्लोमा, पुलिस विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, फिटनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, औद्योगिक बचाव और सुरक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (केंद्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस, सशस्त्र बल के पूर्व सैनिकों के लिए), साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स शुरू किये गए है। इनके लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। 

इनमे विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए पूर्ण रूप से तैयार किया जाएगा, जिससे वे पुलिस, सीआरपीएफ, सशस्त्र बलों (आतंरिक सुरक्षा व् राष्ट्रीय सुरक्षा) में करियर बनाने वाले युवाओं को इस कैंपस में तैयारी के बेहतर अवसर मिलेंगे। राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण होने वाले छात्र व छात्राओं को पुलिस एवं सुरक्षा बल भर्ती में अतिरिक्त अंकों का लाभ दिया जाएगा। राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी के छात्र व छात्राओं को स्पोर्ट्स स्पर्धा में राज्य और देश के स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी प्राप्त होगा, जिससे वे अपना और अपने देश का नाम रोशन कर सकेंगे। इन कोर्सेस में डिप्लोमा और स्नातक में प्रवेश लेने वाले अभ्यार्थियों के लिए 12 पास और पीजी डिप्लोमा और परास्नातक में प्रवेश लेने की लिए स्नातक योग्यता राखी गयी है।

कोर्सेस की फीस 10,000/- से 25,000/- रु0 प्रति सेमेस्टर निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही राज्य/भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाएगी। यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण हुए छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा नौकरी की भी व्यवस्था भी प्रदान की जाएगी।