Sunday , March 3 2024

विज्ञान फाउंडेशन : स्टूडेंट्स ने आश्रय गृह का किया भ्रमण, सुविधाओं से हुए रूबरू

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विज्ञान फाउंडेशन द्वारा नगर निगम व डूडा के सहयोग से संचालित आश्रय गृह देवा रोड, नहर पुलिया पर मंगलवार को इलाहाबाद पब्लिक स्कूल के बच्चों व अध्यापकों ने भ्रमण किया गया। जिसमें विद्यालय से 28 बच्चे व 4 अध्यापक शामिल थे। विद्यालय द्वारा भ्रमण के मुख्य उद्देश्य पर आश्रय गृह के मैनेजर राम रक्षा यादव ने बताया कि आश्रय गृह में अंतःवासियों को जो सुविधा मुहैया करवाई जा रही हैं, उनका प्रचार प्रसार हो। बच्चों को भी अगर आसपास पड़ोस में कोई बेघर या मजदूर साथी दिखे, जिसके पास रात्रि गुजर बसर करने की व्यवस्था नहीं है उसको  आश्रय गृह के बारे में बता पाए।

इलाहाबाद पब्लिक स्कूल की अध्यापिका शीला ने भ्रमण के दौरान कहा कि संस्था द्वारा यह बेहतर प्रयास है जिससे तमाम मजदूरों व बेघर लोगों के ठहरने और भोजन की उचित व्यवस्था हो पाती है। उन्होंने बताया कि बच्चों को भ्रमण करने का मुख्य उद्देश्य यही था की बच्चे आश्रय गृह पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जान व समझ सके ताकि इसका और भी प्रचार प्रसार हो सके। विज्ञान फाउंडेशन से अमर सिंह यादव ने बताया कि आश्रय गृह पर शहरी बेघर तथा जो क्षेत्रीय जनपदों से काम की तलाश में पलायन करके शहरों की तरफ आते हैं, उनको भी रात में ठहरने के लिए प्रेरित किया जाता है जिससे की कोई खुले आसमान के नीचे, फुटपाथ पर न सोए।

आश्रय गृह से अमित कुमार ने बताया कि जो लोग आश्रय गृह पर ठहरते हैं उनके लिए भोजन और साफ पीने योग्य पानी की व्यवस्था की जाती है। इसके अलावा बेघर साथियों को प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही उनको योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जाता है। जिससे कि उनकी पहुंच सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से हो सके। उन्होंने बताया कि आश्रय गृह में भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक साथी भी आते हैं, उनको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत पंजीयन करवाकर योजनाओं से लाभान्वित करवाया जाता है। भ्रमण के दौरान बच्चे वहां मिलने वाली सुविधाओं से रूबरू हुए और अपने विचार भी व्यक्त किये।