Friday , March 1 2024

ITBP : तिरंगा यात्रा में दिखी देशभक्ति की झलक, दिया ये संदेश

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मिटटी को नमन, वीरों का वंदन ‘’मेरा माटी मेरा देश’’ अभियान की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम 09 अगस्त से 30 अगस्त तक चलाया जा रहा है। इस अभियान का प्राथमिक उद्देश्य उन साहसी शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और बहादुर महिलाओं को सम्मान और श्रद्वांजली देना है, जिन्होने पूरे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सेवा की हैं।

मेरा माटी मेरा देश अभियान के तहत हर घर तिरंगा थीम पर सोमवार को श्याम मलहोत्रा (महानिरीक्षक, आईटीबीपी पूर्वी सीमांत मुख्यालय लखनऊ), उप-महानिरीक्षक प्राची गैंगवार, आईएफएस, डा. एमएस यादव (उपनिदेशक पीआईबी) के संयुक्त प्रयास से बाईक रैली का आयोजन किया गया। जिसको सफल बनाने में आईटीबीपी के हिमवीरों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।रैली का फ्लैग ऑफ श्याम मलहोत्रा (महानिरीक्षक, आईटीबीपी पूर्वी सीमांत मुख्यालय लखनऊ) द्वारा किया गया। मोटर साईकिल रैली केन्द्रीय भवन अलीगंज से शुरू होकर एलडीए स्टेडियम सहित अलीगंज के विभिन्न इलाकों से होती हुई केन्द्रीय भवन अलीगंज पहुंचकर समाप्त हुई। 

आईटीबीपी के महानिरीक्षक श्याम मलहोत्रा ने कहा कि इस रैली के माध्यम से हम जनता को संदेश देना चाहते है कि आईटीबीपी उनके साथ हर वक्त कदम से कदम मिलाकर खड़ी है। देश के जवान जनता के बीच से आते हैं और उन्हीं की सेवा के लिये हमेशा तत्पर रहते हैं।

प्राची गैंगवार (आईएफएस अधिकारी) ने कहा कि इस रैली के माध्यम से हम उन लोगों को याद रखेंगे जिन्होंने देश के लिये बलिदान दिया। साथ ही नई पीढी को इस बलिदान के बारे में जागरुक भी करना है। पत्र सूचना कार्यालय के उपनिदेशक डा. एमएस यादव ने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान ने आजादी के अमृत महोत्सव में एक नई ऊर्जा भरी है। देशवासियों को इस वर्ष इस अभियान को एक नई ऊंचाई पर ले जाना है। 15 अगस्त को देश की आन बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को फहराएं। तिरंगे के साथ harghartiranga.com पर अपनी सेल्फी भी अवश्य अपलोड करें।”

रैली के आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारतीय ध्वज संहिता के विषय में आम नागरिकों को विस्तृत जानकारी देना और अपील करना कि इस अभियान का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर सभी अपने घरों एवं संस्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं। राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक स्वतंत्रता के पर्व को सम्मान एवं गरिमा के साथ मनाएं। ‘मेरी माटी मेरा देश’ पहल भारत की आजादी के 77वें वर्ष को मनाने के लिए एक अभिनव और रचनात्मक दृष्टीकोण हैं। हमे इसमे भाग लेकर और अपनी देश भक्ति दिखाकर इस आयोजन को सफल बनाना चाहिए।

पिछले वर्ष, “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम सभी की भागीदारी के कारण शानदार रूप से सफल रहा था। इस वर्ष भी, ‘हर घर तिरंगा’ 13 से 15 अगस्त, 2023 के बीच मनाया जाएगा। भारतीय लोग हर जगह राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं, तिरंगे के साथ सेल्फी ले सकते हैं और उसे हर घर तिरंगा वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।