Tuesday , March 5 2024

भोनवाल इंजीनियरिंग कॉलेज : शिविर में स्वास्थ्य व नेत्र परीक्षण संग वितरित किया चश्मा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भोनवाल एजुकेशनल ग्रुप की ओर से भोनवाल इंजीनियरिंग कॉलेज बंथरा रोड बिजनौर में रविवार को नेत्र और स्वास्थ्य परीक्षण एवं चश्मा वितरण का कार्यक्रम वृहद स्तर पर आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 500 महिलाओं एवं पुरुषों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण करने के साथ ही 128 लोगों को चश्मा वितरित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय संस्कृति एवं परंपरा के अनुसार दीप प्रज्वलन एवं वंदन गीत द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत मोनिका भोनवाल (सचिव, भोनवाल ग्रुप आफ कॉलेज) तथा गतिक भोनवाल ने किया। मुख्य अतिथि का स्वागत राजेंद्र भोनवाल (पूर्व चुनाव आयुक्त) ने पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र प्रदान कर किया। मोनिका भोनवाल ने आए हुए सभी मेहमानों और बिजनौर क्षेत्र के आसपास के ग्रामीण इलाकों से शिविर में आए हुए लाभार्थियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में जब उन्होंने सामाजिक कार्यों में रुचि दिखाई तब समस्या लोगों के पास स्वरोजगार व आय का साधन न होने की थी। जिस कारण गरीब परिवारों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां एवं पूर्ण दक्षता के साथ कार्य न कर पाने की कमी थी। इसी क्रम में एक दिन जब वह शिविर में लोगों को खाद्य सामग्री एवं जरूरत का सामान वितरित कर रही थी तब एक वृद्ध महिला ने आकर बताया कि उसे देखने में समस्या हो रही थी जिस कारण वह घरेलू कार्य समय से ना कर पाने के कारण शिविर में देर से पहुंची थी। ग्रामीण एवं गरीब परिवारों में नेत्रों की बीमारी आम बात है। जिसमें मोतियाबिंद, काला मोतियाबिंद, दूर दृष्टि दोष, निकट दृष्टि दोष एवं अन्य समस्याएं लोगों को होती थी। परंतु समुचित इलाज न मिल पाने के कारण उनमें से बहुतों की आंखों की रोशनी पूर्ण रूप से समाप्त हो गई थी। इन लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखकर वृहद स्तर पर जगह-जगह नेत्र शिविरों को आयोजित कराना शुरू किया और 70 से ज्यादा नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा चुका है। 

शिवेंद्र शाही (भाजपा प्रदेश मंत्री युवा मोर्चा) ने भविष्य में होने वाले शिविरों में मदद करने का आश्वासन भी दिया।इस मौके पर नेत्र चिकित्सक डॉ. सुमित अवस्थी सहित कई गणमान्य नागरिकों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर स्वामी विवेकानंद योजना के अंतर्गत 36 छात्र छात्राओं को टेबलेट का वितरण भी किया गया। वहीं पर्यावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हरिशंकरी व अन्य पौधों का रोपण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन तृप्ति शुक्ला ने किया। कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने में अमित शर्मा (प्रधानाचार्य भोनवाल कॉलेज) का विशेष योगदान रहा। राजेंद्र भोनवाल (रिटायर्ड वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एवं अध्यक्ष भोनवाल ग्रुप ऑफ कॉलेज) ने सभी का आभार प्रकट किया। साथ ही शिविर में परीक्षण के लिए आए हुए सभी लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की शुभकामनाएं दी।